जवाईबांध मुख्य कैनाल की दूसरे दिन सफाई के 36 घंटे शाम 6 बजे खोली गई नहर

in #bali7 months ago

जवाईबांध मुख्य कैनाल की दूसरे दिन सफाई के 36 घंटे शाम 6 बजे खोली गई नहर,नई बाराबंदी की जारी रविवार शाम 5 बजे से टेल से शुरू होगी बाराबंदी
जवाई बांध के मुख्य कैनाल की दूसरे दिन सफाई के 36 घंटे शाम 6 बजे जल संसाधन विभाग के अधिकारियों ने चौथी पाण को सिंचाई के लिए नहर खोल दी है। और नई बाराबंदी की जारी कर दी गई है।
जिससे रविवार शाम 5 बजे से टेल से बाराबंदी शुरू होगी। दरअसल इस बार 14 फरवरी को जवाई बांध से चौथी पाण के लिए नहर खोलने के बाद 15 फरवरी को जगह जगह काई जमने से नहर का गेज नहीं होने से टेल के खेतों तक पानी पर्याप्त नहीं पहुंचने से बिना खेत सिंचाई बाराबंदी खत्म भी हो चुकी थी।जवाई मुख्य कैनाल में जगह जगह काई जमने से टेल तक पानी नहीं पहुंचने के बाद नहर को बंद कर जल संसाधन विभाग जवाई नहर खंड के अधिकारियों ने मुख्य कैनाल को शुक्रवार अलसुबह 5 बजे बंद करने का लिया निर्णय लेते हुए विभाग ने मुख्य कैनाल को बंद कर ट्रैक्टरों पीछे कराली की सहायता से जगह-जगह नहर में जमी काई को हटाने का कार्य युद्ध स्तर पर शुरू कर दिया जो दूसरे दिन भी शनिवार को सफाई कार्य जारी रहा। शाम को 6 बजे विभागीय अधिकारियों ने नहर नहर खोल दी है।
विभाग के कनिष्ठ अभियंता गणपत देवासी ने बताया कि इस बार जवाई कमांड क्षेत्र में रबी फसल सिंचाई के लिए दी जा रही चौथी पाण के लिए 14 फरवरी को न खोलने के बाद 15 फरवरी की शाम तक खेतों में पानी पहुंच। लेकिन सिंचाई के दौरान मुख्य कैनाल में जगह-जगह काई का जमाव होने से कमांड क्षेत्र में टेल के किसानों के खेत तक पानी नहीं पहुंचने के कारण शुक्रवार अलसुबह 5 बजे ही विभागीय अधिकारियों ने निर्णय लेकर नहरे को बंद किया गया बाद मुख्य कैनाल में ट्रैक्टर के पीछे कराली लगाकर सफाई कार्य शुरू कर जेसीबी मशीन से काई निकलने का कार्य शुरू किया गया है। दूसरे दिन भी जारी रहा।
IMG-20240218-WA0011.jpg

Sort:  

Plz like my news maine aapki saari post like kr di hai aap bhi support kre