आयुष मंत्री से छात्राओं ने पोस्ट मैट्रिक छात्रावास खोलने की लगाई गुहार

in #balaghat2 years ago

IMG-20220910-WA0042.jpg

आयुष मंत्री से छात्राओं ने पोस्ट मैट्रिक छात्रावास खोलने की लगाई गुहार

बालाघाट - परसवाड़ा के चन्दना में छात्राओं ने आदिवासी पोस्ट-मैट्रिक कन्या छात्रावास खोलने की मांग आयुष मंत्री से की है। इसको लेकर स्कूली ​छात्राओं ने आयुष मंत्री रामकिशोर कावरे को ज्ञापन सौंपा।छात्राओं का कहना है कि आदिवासी बाहुल्य क्षेत्र परसवाड़ा के ग्राम चंदना में कन्या छात्रावास न होने से छात्राओं को बहुत सारी परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

एक छात्रा ने बताया कि आदिवासी कन्या छात्रावास के अभाव में नाटा, बारिया, डन्डईझोला, सुकड़ी, लोटमारा, घोड़ादेही, भीकेवाड़ा, कनई, खर्रा, खापाखेड़ा, खलोंडी, चनई, धुर्वा सहित लगभग दर्जन भर ग्रामों के आदिवासी छात्राओं को कमरे किराए से लेकर रहना पड़ता है। जिसमें होने वाले खर्चे व आर्थिक परेशानियों के कारण कई आदिवासी छात्राएं अपनी आगे की पढ़ाई पूरी नहीं कर पा रही हैं। आर्थिक परेशानियों व दुर्गम क्षेत्र में नदी-नाले, जंगल होने से छात्राओं के साथ कई बार हादसे भी हो जाते हैं। आदिवासी बाहुल्य क्षेत्र मे आर्थिक परेशानियों के कारण भी आदिवासी छात्राएं बीच मे ही पढ़ाई पूरी नहीं कर पा रही हैं। गरीब परिवार होने के कारण छात्राएं 9वीं, 10वीं कक्षा तक भी नहीं पढ़ पाती हैं।

सरपंचों ने भी दिया ज्ञापन

ग्राम पंचायत नाटा, चन्दना, भीकेवाड़ा, चनई, घोड़ादेही के सरपंचों ने भी संयुक्त रूप से मंत्री को ज्ञापन देकर आदिवासी कन्या छात्रावास खोले जाने की मांग की है। मंत्री रामकिशोर कांवरे ने आदिवासी स्कूली छात्राओं को शीघ्र के लिए कन्या छात्रावास खोले जाने का आश्वासन दिया है। इस दौरान अमिषा मरकाम, रिया तेकाम, रोशनी ठाकरे, मनीषा उइके, मनीषा परते, भुनेश्वरी मरकाम, अनिता मरावी, आरती सैय्याम, रीना तेकाम, तीजन मेरावी, सोनबती उइके, रूखमणी मेरावी, फगवंती गेड़ाम, संतोषी सवई सहित अन्य ग्रामीण अंचल की छात्राएं मौजूद रहीं।

Sort:  

Please like me my post