राजीव गांधी ग्रामीण ओलम्पिक खेल 29 अगस्त से ग्राम पंचायत स्तर पर होंगे शुरू

in #baithak2 years ago

IMG-20220817-WA0026.jpg
पाली, राजीव गांधी ग्रामीण ओलम्पिक खेल 29 अगस्त से ग्राम पंचायत स्तर पर शुरू होंगे। जिसके संबंध में पंचायतीराज विभाग की निदेशक डॉ प्रतिभासिंह एवं स्टेट प्रोजेक्ट निदेशक मोहनलाल यादव द्वारा वर्चुअल बैठक लेकर अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए गए।
वीसी में बताया गया कि 29 अगस्त से एक सितम्बर 2022 तक ग्राम पंचायतों पर खेलों का आयोजन होगा। खेल दिवस पर होने वाले इस आयोजन में राज्य की 11285 ग्राम पंचायतों के खिलाड़ी हिस्सा लेंगे। उन्होंने बताया कि 12 सितम्बर को ब्लॉक स्तर एवं 22 सितम्बर को जिला स्तर पर प्रतियोगिता का आयोजन होगा। उन्होंने सभी संबंधित विभाग के अधिकारियों को आपसी समन्वय से कार्य कर इन खेलों के सफल आयोजन करने के निर्देश दिए।
उन्होंने बताया कि अब तक एक लाख से अधिक टीमों का गठन किया गया है। इन टीमों में संशोधन के लिए सीबीओ को अधिकृत किया गया है। पीओ की आग्रह पर सीबीओ वर्तमान गठित टीम को डिलीट कर सकता है एवं 18 अगस्त तक पीओ पुनः नई टीम का गठन कर सकेंगा। उन्होंने कहा कि 6 खेलों में कई खिलाड़ी हिस्सा लेंगे इसके लिए समयानुसार खेल मैदान तैयार करने, रैफरी व पीटीआई की व्यवस्था करने, खेल सामग्री का क्रय करने की व्यवस्था कर ली जाए। साथ ही खेल नियमावली को ध्यान से पढ़कर नियमों के अनुरूप कार्यक्रमों का आयोजन करे। खेलों के उद्घाटन व समापन समारोह की पुख्ता व्यवस्था की जाए। विजेता खिलाड़ियों को प्रमाण पत्र व टी-शर्ट व नेकर सम्मान स्वरूप दी जाए। इन खेलों में स्थानीय सरपंच व जनप्रतिनिधियों का सहयोग लिया जाए।
वीसी में अतिरिक्त जिला कलक्टर सिलिंग बीआर धोजक ने बताया कि पाली जिले में अब तक छह खेलों के लिए 3225 टीमों का गठन कर लिया गया है। उन्होंने शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे टीमों का गठन निर्देशों के अनुरूप कर पीटीआई व रेफरी की व्यवस्था कराएं। 29 अगस्त से सुबह 9 बजे से सायं 6 बजे तक प्रतियोगिता का समय रहेगा। 20 अगस्त से टीमों के अभ्यास मैच होंगे इसके लिए मैदान का चिन्हिकरण, लाईनिंग की व्यवस्था, प्राथमिक उपचार व्यवस्था एवं समापन समारोह पर सांस्कृतिक संध्या का आयोजन किया जाए। खिलाड़ियों को फ्लेगशीप योजना की जानकारी दी जाए। उन्होंने जिले में सुव्यवस्थित तरीके से खेलों का संचालन ग्राम पंचायत स्तर पर आयोजित करने के भी निर्देश दिए।
वर्चुअल बैठक में प्रधानाचार्यो ने खेलों के संचालन के संबंध में आ रही समस्याओं को रखा जिसका मौके पर ही समाधान किया गया। वर्चुअल बैठक में उपखण्ड अधिकारी ललित कुमार गोयल, विकास अधिकारी रामनिवास, राजेन्द्र त्रिवेदी, शिक्षा अधिकारी मदन पंवार, सोहनलाल भाटी, दिलीप कर्मचंदानी, प्रधानाचार्य एवं खेल अधिकारी लहरीदास वैष्णव भी मौजूद रहे।

Sort:  

Good job