बच्चों को परोस दिया खराब, बदबूदार भोजन

in #bad2 months ago

Jam gaon Aaganwani Center  1.jpg

  • बच्चों को परोस दिया खराब, बदबूदार भोजन
  • चांवल में कीड़े और चीटियां, दाल भी पानी वाली
  • नोटिस जारी कर जांच दल किया गठित
  • ग्राम बकछेरादोना के जमगांव टोला स्थित आंगनवाडी केन्द्र का मामला

मंडला. केंद्र व राज्य सरकार बच्चों के शारीरिक व मानसिक विकास के लिए आंगनबाड़ी केंद्र संचालित की है। जहां नौनिहालों को पोषण युक्त पौष्टिक आहार मिल सके। इसके लिए सरकार द्वारा बच्चों के पौष्टिक भोजन के लिए करोड़ों रूपए खर्च कर रही है, लेकिन इसके संचालन में हद दर्जे की लापरवाही बरती जा रही है। नौनिहालों को घटिया भोजन परोसा जा रहा है। भोजन भी ऐसा की उसमें से बदबू आ रही है, चांवल में कीड़े और चीटियां है, दाल खाने लायक नहीं है।

001.jpg

जानकारी अनुसार आदिवासी बाहुल्य जिला मंडला के ग्राम बकछेरादोना के जमगांव टोला स्थित आंगनवाडी केन्द्र में बच्चों को घटिया भोजन परोसने का मामला सामने आया है। बताया गया कि जमगांव टोला आंगनवाड़ी केंद्र में बच्चों को सड़े गले और कीड़ों वाला भोजन बनाकर दिया जा रहा है। आंगनवाड़ी केंद्र में सूर्या समूह की महिलाओं द्वारा खाना बनाया जाता है।

बताया गया कि समूह द्वारा बनाए गए खाने को जैसे ही खोला गया तो पूरे कमरे में खाने से निकली बदबू फैल गई, चावल में कीड़े एवं चीटियां पड़ी हुई नजर आई। दाल में पानी के अलावा कुछ था ही नहीं, पूरा खाना सड़ा हुआ और बदबूदार था। आंगनवाड़ी कार्यकर्ता सुमंत्रा मार्को ने इस बात की शिकायत समूह की महिला कमलेश दुबे से की तो उसने अपनी तबियत खराब होने का बहाना बनाते हुए सीधे अपना पल्ला झाड़ लिया और बताया कि आज का खाना मेरे पति रामकुमार दुबे के द्वारा बनाया गया है। खाना इतना बदबूदार था की जैसे 2 से 3 दिन पहले बनाया गया हो।

Jam gaon (2).jpg

  • शासन की मंशा पर फेर रहे पानी :
    बताया गया कि प्रदेश सरकार भले ही आंगनवाड़ी केन्द्रों को आधुनिक बनाने और बच्चे को पौष्टिक भोजन प्रदान करने की कवायत कर रही है, वहीं खाना बनाने वाले समूह शासन की मंशा पर पानी फेर रहे है। जिले के अधिकांश स्कूलों, आंगनवाडी केन्द्रों में बनाए गए मेन्यू के हिसाब से भोजन नहीं दिया जाता है। समूह द्वारा दाल चावल, कढ़ी और खिचड़ी ही परोसी जाती है। बता दे कि जमगांव स्कूल का भवन और रसोई की हालत जर्जर है। स्कूल के कमरों में पानी टपकता है। जहां बच्चों को पढऩे में काफी परेशानी उठानी पड़ती है। स्कूल में भोजन बनाने की समुचित व्यवस्था भी नहीं है। महिला समूह द्वारा अपने घर से भोजन बना कर लाते हैं और मनमानी करते हैं। स्कूल के बाजू से लगे हुए हेंडपाइप में भी गंदगी का आलम है, जहां स्कूली बच्चे पानी पीते हैं। यह देख कर कहा जा सकता है की स्कूली बच्चों के स्वास्थ्य और उनके भविष्य के साथ खिलवाड़ किया जा रहा है।

004.jpg

  • नोटिस जारी कर जांच दल किया गठित :
    बताया गया कि ग्राम बकछेरादोना के जमगांव टोला स्थित आंगनवाडी केन्द्र में बच्चों को खिलाने के लिए आया खाना खराब और सड़ांद मार रहा था। जिस बर्तन में खाना रखा था, उसका ढक्कन खोलने से खाना की खराब बदबू महक रही थी। जिसे वहां की आंगनवाडी कार्यकर्ता द्वारा संबंधित समूह को दी, जिसकी जानकारी ग्राम के लोगों को भी लगी। मौके पर ग्रामीण भी पहुंच गए। खाना देखकर लग रहा था कि यह खाना बच्चे कैसे खा सकते है, ये खाने लायक ही नहीं था। इस मामले की जानकारी संबंधित विभाग को लगी। जिसके बाद आंगनवाडी की कार्यकर्ताओं और पर्यवेक्षक को नोटिस जारी कर इस विषय की जानकारी मांगी है। मामले को लेकर जांच दल गठित कर दिया गया है। जांच रिपोर्ट आने के बाद दोषियों पर कार्रवाई की बात कहीं गई है।

003.jpg

  • इनका कहना है

इस संदर्भ में मुझे जानकारी प्राप्त हो चुकी है, मैने कार्यकर्ताओं एवं पर्यवेक्षक को नोटिस जारी कर जानकारी मांगी है, वही ंजिला स्तर पर भी जांच दल गठित कर रिपोर्ट देने कहां है, दोषियों पर कार्यवाही की जाएगी।
श्रीमति शालिनी तिवारी
महिला बाल विकास अधिकारी, मंडला

Jam gaon 3.PNG