बीए की आधी सीटें अभी भी खाली हैं

in #ba8 days ago

शाहजहांपुर 11 सितम्बर:(डेस्क)शाहजहांपुर में डिग्री कॉलेजों में प्रवेश प्रक्रिया तेजी से आगे बढ़ रही है। ऑनलाइन आवेदन के बाद छात्र-छात्राएं अपने फार्म जमा करने के लिए कॉलेज पहुंच रहे हैं। दाखिले मेरिट सूची के आधार पर किए जा रहे हैं। गांधी फैज-ए-आम कॉलेज, जो एमजेपी रुहेलखंड विश्वविद्यालय से संबद्ध है, में बीए की कुल दो हजार सीटों में से एक हजार पर दाखिला हो चुका है, जबकि आधी सीटें अभी भी खाली हैं।

WhatsApp Image 2024-08-12 at 14.46.08_a89fa31b.jpg

बीएससी में प्रवेश की स्थिति

बीएससी बायो और बीएससी मैथ में प्रत्येक में 640 सीटें हैं। बायोलॉजी में 550 छात्रों ने प्रवेश लिया है, जबकि मैथ में केवल 107 विद्यार्थियों ने दाखिला लिया है। ऑनलाइन आवेदन के बाद मेरिट सूची के आधार पर प्रवेश प्रक्रिया जारी है। कॉलेज में छात्र-छात्राओं के फार्म जमा कराने के लिए अलग से लाइन लग रही है, जिससे यह स्पष्ट होता है कि छात्रों में प्रवेश के प्रति उत्साह है।

राजकीय मेडिकल कॉलेज में एमबीबीएस की काउंसलिंग

इसके साथ ही, राजकीय मेडिकल कॉलेज में एमबीबीएस के छठे बैच के लिए दूसरे चरण की काउंसलिंग भी मंगलवार से शुरू हो गई है। इस दौरान अभ्यर्थियों के प्रमाण पत्रों का सत्यापन किया जा रहा है। प्राचार्य डॉ. राजेश कुमार ने बताया कि एमबीबीएस की सौ सीटों में से 76 पर प्रवेश हो चुके हैं, और शेष सीटों के लिए दूसरे चरण की काउंसलिंग आयोजित की जा रही है। यदि किसी छात्र को दूसरा कॉलेज मिलता है, तो वह अपनी पहले की सीट छोड़ सकता है, और उन पर भी प्रवेश लिया जाएगा।

पीजी की काउंसलिंग की तैयारी

जिगनेरा स्थित राजकीय मेडिकल कॉलेज में पीजी की काउंसलिंग भी जल्द शुरू होने वाली है। पहली बार एमडी की 12 सीटें मिलने के बाद, उन पर प्रवेश प्रक्रिया शुरू की जाएगी। प्राचार्य ने बताया कि एमबीबीएस की दाखिला प्रक्रिया पूरी होने के बाद पीजी की काउंसलिंग कराई जाएगी।