Ayushman Cards: आयुष्मान कार्ड में होगा ये बदलाव, क्या कहा स्वास्थ्य मंत्रालय ने

in #ayushman2 years ago

आयुष्मान कार्डों को केंद्र की प्रमुख स्वास्थ्य योजना के साथ-साथ राज्य के लोगो और राज्य-विशिष्ट स्वास्थ्य योजनाओं के नामों के साथ जोड़ा जाएगी. इस बदलाव के तहत दिल्ली, पश्चिम बंगाल और ओडिशा को छोड़कर, अन्य सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों ने कार्डों की सह-ब्रांडिंग के लिए सहमति दे दी है.
नई दिल्ली. आयुष्मान कार्ड कुछ महत्वपूर्ण बदलाव होने जा रहे हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय ने इस संबंध में जानकारी दी है. आयुष्मान कार्डों को केंद्र की प्रमुख स्वास्थ्य योजना के साथ-साथ राज्य के लोगो और राज्य-विशिष्ट स्वास्थ्य योजनाओं के नामों के साथ जोड़ा जाएगी. यानी सह-ब्रांड के तौर पर किया जाएगा.

इस बदलाव के तहत दिल्ली, पश्चिम बंगाल और ओडिशा को छोड़कर, अन्य सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों ने कार्डों की सह-ब्रांडिंग के लिए सहमति दे दी है. इसके अमली जाना पहनने के बाद इसका नाम बदलकर ‘आयुष्मान कार्ड’ कर दिया जाएगा. राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण (एनएचए) ने योजना के तहत जारी किए गए ‘लाभार्थी कार्डों में को प्रभावकारी बनाने के लिए काम कर रहा है . साथ ही इसे में और अधिक अखंडता और एकरूपता’ लाने का फैसला किया गया है.मंत्रालय ने एक बयान में कहा है कि यह कार्ड द्विभाषी, अंग्रेजी और स्थानीय भाषा में होगा. इस नए कार्ड में आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (AB PM-JAY) और राज्य-विशिष्ट लोगो दोनों को ‘समान स्थान आवंटित’ होगा. इसमें ABPM-JAY के साथ-साथ राज्य योजना का नाम भी होगा.

क्यों हो रहा बदलाव
इस बदलाव के पीछे मंत्रालय ने कहा है कि हमारा मकसद राज्यों के साथ मिलकर इस कार्ड में और एकरूपता लाना है. बयान में कहा गया है कि एनएचए सह-ब्रांडेड कार्ड जारी करने के लिए राज्यों के साथ लगातार संपर्क में है. कुछ को छोड़कर अधिकांश राज्यों ने सह-ब्रांडिंग के दिशा-निर्देशों को अपनाया है.
इस योजना के तहत अभी तक 14.12 करोड़ आयुष्मान कार्ड जारी किए जा चुके हैं. इस योजना के तहत 17 अगस्त तक लगभग 18.81 करोड़ व्यक्तियों का सत्यापन किया जा चुका है.
लाभार्थियों को सह-ब्रांडेड कार्ड जारी करने के लिए केंद्र से पूर्ण वित्तीय सहायता मिलेगी. स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि प्राधिकरण केंद्रीय योजना के साथ-साथ राज्य योजना के तहत पूर्ण वित्तीय सहायता प्रदान करेगा.
आयुष्मान के तहत लाभार्थी परिवार को सालाना 5 लाख रुपये तक का स्वास्थ्य कवरेज प्रदान किया जाता है. इसमें 1,949 उपचार प्रक्रियाओं के लाभ मिलता है.
ayushman900.jpg