अयोध्या में पंचकोसी परिक्रमा आज रात से, पहुंचेंगे लाखों श्रद्धालु, ऐसी है सुरक्षा

in #ayodhya2 years ago

Wortheum news:: कार्तिक शुक्ल एकादशी के पर्व को देवउठनी या देवोत्थानी एकादशी कहा जाता है। इस अवसर पर देवशयनी एकादशी से शुरू होने वाले चातुर्मास का भी समापन हो जाएगा। उधर, अयोध्या में शुरू हुए कार्तिक मेला का दूसरा चरण पंचकोसी परिक्रमा के रूप में शुरू होगा।

रामनगरी में प्रत्येक माह की एकादशी पर पंचकोसी परिक्रमा होती है जो कि संत-साधकों तक ही सीमित होती है लेकिन कार्तिक माह की एकादशी को लाखों श्रद्धालु पंचकोसी परिक्रमा में शामिल होते हैं। इस परिक्रमा में बाहर से आने वाले श्रद्धालुओं के अतिरिक्त अयोध्या जनपद के अधिकांश परिवारों के सदस्य भी शामिल होते हैं।

पांच जोन में बांटकर की जा रही है सुरक्षा व्यवस्था

हनुमत संस्कृत महाविद्यालय के पूर्व आचार्य हरफूल शास्त्री के अनुसार एकादशी तिथि गुरुवार को रात्रि 8.51 बजे से शुरू होगी और यह शुक्रवार को सायं 7.02 बजे तक रहेगी। उधर एकादशी के निर्धारित मुहूर्त पर गुरुवार की रात्रि से ही परिक्रमा का शुभारम्भ हो जाएगा। जिला प्रशासन ने इस परिक्रमा की भी तैयारी शुरू कर दी है। बताया गया कि पूरे मेला क्षेत्र को पांच जोन में बांटकर सुरक्षा व्यवस्था का प्रबंध किया जा रहा है। सभी चिह्नित बिंदुओं पर सुरक्षा कर्मियों की तैनाती के अलावा जोनल व सेक्टर मजिस्ट्रेटों व स्टेटिक मजिस्ट्रेट एवं उनके साथ एएसपी व डिप्टी एसपी स्तर के पुलिस अधिकारियों की तैनाती की गई है।