दीपोत्सव की तैयारी: वालंटियर्स को सेल्फी लेने पर रोक, छात्राओं को जूड़ा बांधना अनिवार्य

in #ayodhya2 years ago

दीपोत्सव में दीप जलाने वाले वालंटियर्स को सोमवार को अविवि के स्वामी विवेकानंद सभागार में प्रशिक्षित किया गया। वालंटियर्स को बताया गया कि पहचान पत्र को व्हाटसअप व फेसबुक पर शेयर करना प्रतिबंधित है। दीप जलाने के दौरान सभी वालंटियर्स को सूती परिधान पहनने होंगे और छात्राएं बालों का जूड़ा बनाकर ही रहेंगी। जिससे उन्हें दीप जलाने में कोई असुविधा न हो। दीपोत्सव में वालंटियर्स को सेल्फी लेने व अनावश्यक फोटोग्राफी करने पर रोक लगाई गई।

प्रशिक्षण कार्यक्रम में विवि के कुलपति प्रो. अखिलेश कुमार सिंह ने वालंटियर्स से कहा कि अनुशासन में रहकर सभी वालंटियर्स अपने घाटों पर दीए बिछाने व जलाने पर ध्यान देंगे। कहा कि एक बार फिर गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड में रिकार्ड नाम दर्ज करके विश्वविद्यालय व प्रदेश को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर एक नई पहचान दिलाने में कामयाब होंगे।ayathhaya-vavakanatha-sabhagara-ma-aayajata-karayakarama-ma-majatha-lga-savatha_1666032932.jpegएसपी ग्रामीण अयोध्या अतुल सोनकर ने कहा कि दीपोत्सव में बिना पहचान पत्र के किसी को भी प्रवेश नहीं दिया जाएगा। इसके दुरूपयोग होने पर कानूनी कार्रवाई की जा सकती है। एसपी ग्रामीण ने बताया कि राम की पैड़ी पर दीपोत्सव में शामिल वालंटियर्स के अलावा अन्य लोगों का प्रवेश पूर्णतया प्रतिबंधित रहेगा। सभी घाटों की निगरानी सीसीटीवी व ड्रोन से की जाएगी। वालंटियर्स को जो घाट दीए बिछाने व जलाने के लिए आवंटित है, उसी स्थल पर रहकर कार्य करना होगा। अन्य घाटों पर आवाजाही बंद रहेगी।

अयोध्या सीओ डॉ. राजेश कुमार तिवारी ने कहा कि दीपोत्सव पहचान पत्र को अन्य के साथ शेअर न करें। दीपोत्सव स्थल एवं पहचान पत्र सिक्योरिटी फीचर्स से लैस है। किसी अन्य के द्वारा दुरूपयोग करते हुए पाए जाने पर दंडनीय कार्रवाई की जाएगी। वालंटियर्स को सेल्फी लेने व अनावश्यक फोटोग्राफी से बचना होगा। छात्राओं के लिए जूड़ा बांधना अनिवार्य है। इससे अप्रिय घटना से बचा जा सकता है।