अयोध्या-राम नगरी में लाखों भक्तों ने टेका माथा, हनुमन गढ़ी दरबार में उमड़ा जन सैलाब

in #ayodhya2 years ago

WhatsApp Image 2022-06-07 at 10.52.15.jpeg
ज्येष्ठ मास के चौथा मंगलवार भी बड़े मंगलवार के रुप में मनाया गया। राम नगरी में सुबह से लाखों की संख्या में श्रद्धालु उमड़े पड़े। यहां पहुंचे श्रद्धालुओं ने मां सरयू के पुण्य सलिल में डुबकी लगाई और फिर अयोध्या के राजा बजरंगबली के दरबार पहुंचकर हनुमानगढ़ी में माथा टेका। सिद्धिपीठ नाका हनुमान गढ़ी में बजरंगबली का विशेष अभिषेक व पूजन किया गया। हनुमानगढ़ी में पूरे दिन दर्शनार्थी श्रद्धालुओं का तांता लगा रहा।
हनुमान लला का अभिषेक और भव्य आरती
ज्येष्ठ माह का प्रत्येक मंगलवार बड़े मंगलवार के रुप में मनाया जा रहा है। नाका हनुमानगढ़ी में सुबह चार बजे हनुमान लला का भव्य अभिषेक किया गया। दूध, दही, घी और पंचामृत के साथ बजरंगबली का अभिषेक किया गया। पीठाधिपति महंत रामदास ने हनुमान लला का विधि विधान के साथ पूजन कर 51 किलो बेसन के लड्‌डू से भोग लगाया। मंगला आरती के बाद मंदिर का पट भक्तों के लिए खोल दिया गया। इस दौरान मंदिर मंगल को जन्मे, मंगल ही करते, मंगलमय हनुमान और बजरंगबली के जयकारों से गुंजायमान हो उठा।
WhatsApp Image 2022-06-07 at 10.52.20.jpeg
हनुमान गढ़ी पर सुबह से लाखों भक्तों ने टेका माथा
राम नगरी में हनुमान गढ़ी पर ज्येष्ठ के चौथे मंगलवार आस्था की भीड़ दिखाई दी। सुबह मंगला आरती के बाद से ही मंदिर में हनुमान लला के दरबार में भक्त पहुंचकर दर्शन पूजन किया और माथा टेका। श्रद्धालुओं की भारी भीड़ को ध्यान में रखते हुए प्रशासन उन्हें रोक-रोककर जत्थों में दर्शन के लिए भेज रहा है। वहीं प्रवेश और निकास का मार्ग भी अलग-अलग निर्धारित किया गया है।
भीड़ को देखते हुए रूट डायवर्जन
मंगलवार को परम्परागत रुप से भारी भीड़ की संभावना को ध्यान में रखकर पुलिस प्रशासन ने वाहनों के डायवर्जन की व्यवस्था लागू की है। इसके कारण शहर में चार पहिया बाहरी वाहनों का प्रवेश पूर्ण रुप से निषिद्ध कर दिया गया। गोण्डा-बस्ती व अम्बेडकरनगर जनपद से आने वाले वाहनों को बालूघाट बरहटा के निकट ही रोक दिया गया है। इसी तरह अयोध्या कैंट से आने वाले वाहनों को उदया चौराहे से डायवर्ट किया गया है। इसके कारण श्रद्धालुओं को कई किमी. पैदल चलना पड़ा। सामान व छोटे बच्चों के साथ आए श्रद्धालुओं को कड़ी धूप में पैदल चलना बड़ी चुनौती साबित हो रही है।