अयोध्या में मनेगा भव्य दीपोत्सव, अन्य जिलों से बुलाए अफसर, 31 मजिस्ट्रेट तैनात

in #ayodhya2 years ago

Wortheum news:: अयोध्या के दीपोत्सव की सुरक्षा के साथ भव्य तरीके से मनाने के लिए जिले के अफसरों ने दौड़भाग तेज कर दी है। इस क्रम में मंडलायुक्त नवदीप रिणवा, जिलाधिकारी नितीश कुमार और एसएसपी प्रशांत वर्मा ने जगह-जगह दीपोत्सव के इंतजाम देखे। सुरक्षा से लेकर नागरिक सुविधाओं को परखा और बैठकें करके अधिकारियों को निर्देशित भी किया। दीपोत्सव के लिए मंडल के अन्य जिलों से भी एडीएम स्तर के अधिकारियों को बुलाया गया है और उन्हें ड्यूटी सौंपी जा रही है। इस क्रम में जिलाधिकारी ने वीआईपी, वीवीआईपी आगमन व अन्य व्यवस्थाओं को सुचारू बनाने के लिए 31 मजिस्ट्रेट तैनात किए हैं। साथ ही 25 मजिस्ट्रेटों की रिजर्व ड्यूटी लगाई गई है।

रामकथा संग्रहालय में आयुक्त, जिलाधिकारी और एसएसपी ने कहा कि बैरीकेडिंग का काम समय से हो और उसकी मजबूती परख ली जाए। कार्यक्रम स्थल के पास इंटरनेट कनेक्शन आदि बेहतर होना चाहिए। वीआईपी के लिए अच्छी क्वालिटी की गाड़ियां लगायी जायें तथा ड्राइवर व अन्य स्टाफ की सूची बना लें। सीडीओ से कहा कि अच्छी क्वालिटी के एम्बुलेंस, दवायें व चिकित्सक की व्यवस्थायें सुनिश्चित करें।

सीएमओ खुद सारे इंतजाम चेक करें। पार्किंग, कार्यक्रम स्थलों पर बैठने की व्यवस्था बेहतर हो। जल पुलिस द्वारा सुरक्षा एवं पुलिस विभाग द्वारा होटल, ढाबों, वाहनों आदि की चेकिंग की जाए। जिलाधिकारी ने कहा कि रास्ते में स्वागत के लिए लोग रहेंगे, बैरीकेडिंग के पीछे पुलिस को यह जानकारी दे दी जाय। रामकथा पार्क में आने की व्यवस्था, ट्रैफिक व्यवस्था आदि भी पुलिस अधिकारी अभी से समझ लें। कार्यक्रम के लाइव प्रसारण का भी इंतजाम किया जाए।

दूरदर्शन पर होगा सीधा प्रसारण

उपनिदेशक अयोध्या मंडल मुरलीधर सिंह ने बताया कि दीपोत्सव का सीधा प्रसारण दूरदर्शन से किया जाएगा। अन्तरराष्ट्रीय रामकथा संग्रहालय के भूतल पर मीडिया सेन्टर की स्थापना होगी। मीडिया सेन्टर 21 अक्टूबर को दोपहर से सक्रिय हो जायेगा।