दिवाली: अयोध्या में फिर बनेगा वर्ल्ड रिकॉर्ड, 17 लाख दीये जगमगाएंगे,

in #ayodhya2 years ago

अयोध्या में भव्य और दिव्य दीपोत्सव समारोह में इस बार गाय के गोबर से बने 1.25 लाख से ज्यादा दीपक जममगाएंगे. करीब 17 लाख 'दीये' (मिट्टी के दीपक) अयोध्या को रोशन करेंगे. ये एक नया विश्व रिकॉर्ड बनने जा रहा है. पिछले साल अयोध्या में 12 लाख दीये जलाए गए थे. तब राम की पैड़ी पर 9 लाख और अयोध्या के बाकी हिस्सों में 3 लाख दीपक प्रज्ज्वलित हुए थे.
facebook
twitter
अयोध्या में बीते साल 12 लाख दीये जलाकर वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया गया था. इस बार नया रिकॉर्ड बनने जा रहा है. (फाइल फोटो)
अयोध्या में बीते साल 12 लाख दीये जलाकर वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया गया था. इस बार नया रिकॉर्ड बनने जा रहा है. (फाइल फोटो)
aajtak.in
aajtak.in
अयोध्या,
20 अक्टूबर 2022,
अपडेटेड 10:30 AM IST

Subscribe to Notifications
प्रभु श्रीराम की नगरी अयोध्या एक बार फिर दीपावली मनाने के लिए तैयार है. यूपी सरकार दिवाली को लेकर खास तैयारियों में जुटी है. बुधवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने खुद अयोध्या का दौरा किया और दीपावली की पूर्व संध्या पर 23 अक्टूबर को होने वाले दीपोत्सव की तैयारियों की समीक्षा की. सीएम ने यहां तीन घंटे का समय बिताया. सीएम ने राम मंदिर में माथा टेका और इंजीनियरों को जरूरी निर्देश दिए. इसके साथ ही मंदिर निर्माण की प्रगति का जायजा लिया.

जानकारी के मुताबिक, भव्य और दिव्य दीपोत्सव समारोह में इस बार गाय के गोबर से बने 1.25 लाख से ज्यादा दीपक जगमगाएंगे. करीब 17 लाख 'दीये' (मिट्टी के दीपक) अयोध्या को रोशन करेंगे. ये एक नया विश्व रिकॉर्ड बनने जा रहा है. पिछले साल अयोध्या में 12 साल दीये जलाए गए थे. तब राम की पैड़ी पर 9 लाख और अयोध्या के बाकी हिस्सों में 3 लाख दीपक प्रज्ज्वलित हुए थे. रामजन्म भूमि परिसर में 51 हजार दीए जलाए गए थे. दीयों की गिनती के लिए गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड की टीम भी पहुंची थी. 32 टीमों ने मिलकर 12 लाख दीयों को जलाया था. इसमें 36 हजार लीटर सरसों के तेल का इस्तेमाल हुआ था.ayodhya1-sixteen_nine.jpg