सऊदी अरब के इस फैसले से दुनियाभर के मुस्लिमों में खुशी

in #ayodhya2 years ago

धार्मिक यात्रा के लिए सऊदी अरब जाने वालों के लिए अच्छी खबर है. सऊदी सरकार ने ऐलान कर दिया है कि अब लोग किसी भी वीजा पर सऊदी जाकर उमरा कर सकते हैं. सऊदी सरकार के एक अधिकारी ने बताया कि चाहे कोई टूरिस्ट वीजा से आया हो या बिजनेस वीजा से, अब सभी तरह के वीजा पर उमरा करने की अनुमति दे दी गई है. बता दें कि इससे पहले उमराह के लिए स्पेशल वीजा लेना पड़ता था जिसका समय एक महीने का होता था.

सऊदी अरब के इस फैसले का उद्देश्य 'सऊदी मिशन 2030' को आगे बढ़ाते हुए हर साल 3 करोड़ लोगों को उमरा कराना है. हालांकि, अगर किसी को उमरा करना है तो उसे पहले Eatmarna ऐप के जरिए अपॉइंटमेंट बुक करानी होगी. सऊदी 2030 विजन सरकार का एक डेवलेपमेंट प्लान है जिसे देश की तेल निर्भर अर्थव्यवस्था में विविधता लाने के लिए बनाया गया है.

क्या है उमरा
उमरा एक तरह की धार्मिक यात्रा ही है, जो हज से थोड़ा अलग है लेकिन इसे कोई भी कर सकता है. इस यात्रा की अवधि सिर्फ 15 दिनों की होती है. सबसे खास बात है कि सऊदी में जब हज कराया जाता है तो उस समय उमरा नहीं किया जा सकता है. उमरा सिर्फ हज के दिनों को छोड़कर ही किया जाता है. उमरा के दिनों में यात्री करीब आठ दिन मक्का और सात दिन मदीना में समय लगाते हैं और धर्म अनुसार कार्यों को पूरा करते हैं.

Sort:  

Plz like my post