छह प्रवेश द्वार के लिए मिले 25 करोड़

in #ayodhya2 years ago

Jaggu1 ayodhya news:-ayodhya_1633683932.jpegअयोध्या। रामनगरी को विश्वस्तरीय आध्यात्मिक मेगा सिटी बनाने के लिए प्रस्तावित प्रवेश द्वार योजना को धरातल पर उतारने की तैयारी शुरू हो गई है। अयोध्या को जोड़ने वाले सभी छह हाईवे पर भव्य प्रवेश द्वार बनेंगे।

यह श्रीराम जन्मभूमि से 10 से 15 किमी. की परिधि में होंगे। इसके लिए प्रत्येक हाईवे पर पांच एकड़ भूमि का अधिग्रहण किया जा चुका है। इसके लिए 25 करोड़ अवमुक्त भी हो चुके हैं।

रामनगरी अयोध्या की सीमा में प्रवेश करते ही भक्तों को रामजन्मभूमि की भव्यता का अहसास हो इस मंशा से अयोध्या को जोड़ने वाले सभी छह हाईवे पर विशेष प्रवेश द्वार बनाए जाने हैं।
इनकी डिजाइन फाइनल हो चुकी है। सभी प्रवेश द्वार रामायणकालीन थीम पर डिजाइन किए गए हैं। यह आधुनिकतम तकनीक के साथ पौराणिक लुक का एहसास कराएंगे।
योजना के अनुरूप प्रवेश द्वार के निकट यात्री सुविधा केंद्र, पार्किंग स्थल सहित अन्य निर्माण कार्यों को किया जाना है। इन छह प्रवेश द्वार के निर्माण के लिए शासन से 67 करोड़ रुपये स्वीकृत हुए हैं। इसमें से 25 करोड़ रुपये अवमुक्त किये गये हैं।
इस धनराशि से भूमि क्रय किया जाना है। निर्धारित छह हाईवे पर 30 एकड़ भूमि का अधिग्रहण होगा। इस भूमि पर भव्य प्रवेश द्वार के साथ श्रद्धालुओं व पर्यटकों के लिए यात्री सुविधा केंद्र व पार्किंग स्थल का निर्माण किया जाएगा।

अयोध्या विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष विशाल सिंह ने बताया कि भव्य प्रवेश द्वार के लिए सभी स्थानों का चयन कर लिया है। निर्माण के लिए 25 करोड़ का बजट मिल गया है। जल्द ही काम शुरू करा दिया जाएगा।
हाइवे पर यहां बनेंगे प्रवेश द्वार
-लखनऊ हाईवे पर मुमताज व घाटमपुर के पास
-रायबरेली हाईवे पर मऊयुदवंशपुर के पास
-प्रयागराज हाईवे पर मैनुद्दीनपुर के पास
-आजमगढ़ हाईवे पर दशरथ समाधि स्थल के पास
-गोंडा मार्ग पर कटरा के पास
-गोरखपुर मार्ग पर लोलपुर के पास