पीईटी को लेकर उमड़ी भारी भीड़, शहर में जाम ही जाम

in #ayodhya2 years ago

Wortheum news:: अयोध्या। जिले के 38 परीक्षा केंद्रों पर आयोजित दो दिवसीय पीईटी के दूसरे दिन रविवार को दो पालियों में कुल 10,485 अभ्यर्थियों ने परीक्षा छोड़ी। वहीं परीक्षा समाप्त होने के बाद अयोध्या व कैंट रेलवे स्टेशन पर अभ्यर्थियों की भारी भीड़ उमड़ी।

जिससे प्रशासन द्वारा की गई सभी व्यवस्थाएं फेल हो गई। वहीं शहर भी जाम की चपेट में रहा। डीएम समेत नोडल अफसर, मजिस्ट्रेट दिन भर परीक्षा केंद्रों का निरीक्षण करते रहे।

सहायक नोडल अधिकारी व डीआईओएस राजेंद्र प्रसाद पांडेय ने बताया कि जिले में आयोजित पीईटी परीक्षा के दूसरे दिन रविवार को प्रथम पाली में आयोजित परीक्षा में 19,320 अभ्यर्थियों में से 14,217 ने परीक्षा में भाग लिया, 5103 अनुपस्थित रहे।
दूसरी पाली में 19,320 अभ्यर्थियों में से 13,938 ने परीक्षा दी, 5382 अनुपस्थित रहे। उन्होंने बताया कि सभी उत्तर पुस्तिकाओं को सुरक्षित रखवा दिया गया है।
वहीं, अभ्यर्थियों की भीड़ के चलते अयोध्या शहर में श्रीराम अस्पताल से वाहनों को डायवर्ट किया गया। फैजाबाद शहर में भी चौक, रिकाबगंज, सिविल लाइंस व पुलिस लाइंस समेत अन्य इलाकों में परीक्षा केंद्र होने के कारण भीड़ का दबाव ज्यादा रहा।

इसको देखते पुलिस प्रशासन द्वारा यातायात व पुलिसकर्मियों की तैनाती की थी। देर शाम भीड़ का दबाव कम होने से प्रशासन ने राहत की सांस ली। वहीं रविवार को प्रथम व द्वितीय पाली की परीक्षा समाप्त होने के बाद अयोध्या व अयोध्या कैंट रेलवे स्टेशन पर अभ्यर्थियों की भीड़ उमड़ी।
हालांकि उत्तर रेलवे द्वारा अयोध्या रेलमार्ग पर दो विशेष ट्रेन भी चलाई गई थीं, लेकिन इन विशेष ट्रेनों की सूचना न होने के कारण अभ्यर्थी इस रूट से गुजरने वाली सभी ट्रेनों में बैठते नजर आए।
हाल यह रहा कि भीड़ के चलते रिजर्वेशन कराने वाले यात्री ट्रेन में सवार नहीं हो सके। दून, किसान, फरक्का, साबरमती, कैफियत समेत अन्य ट्रेनों में तिल रखने की भी जगह नहीं बची थी।
अयोध्या कैंट स्टेशन अधीक्षक दिग्विजय ने बताया कि देर शाम तक स्टेशन पर अभ्यर्थियों की भीड़ रही। अभ्यर्थियों की भारी भीड़ को देखते हुए अयोध्या डिपो द्वारा दूसरे दिन भी 110 बसों का संचालन किया गया।
किसी एक जनपद में जाने वाले अभ्यर्थियों की संख्या को देखते हुए रोडवेज प्रशासन द्वारा वहां के लिए तत्काल बस उपलब्ध कराई जाती रही। इसके बावजूद बसों की संख्या कम पड़ गई।
हाल यह रहा कि बस देखते ही अभ्यर्थी उसकी ओर दौड़ पड़ते और कुछ ही मिनटों में पूरी बस फुल हो जाती। लगभग सभी बसें क्षमता से दोगुना ज्यादा अभ्यर्थियों को लेकर रवाना हुई।
प्रभारी एआरएम सत्यनारायन चौधरी ने बताया कि लखनऊ, गोंडा-बलरामपुर-बहराइच, गोरखपुर, आजमगढ़, जौनपुर आदि रूटों पर बसों का संचालन किया गया। जरूरत पड़ने पर बसों के फेरे भी बढ़ाए गए।
अभ्यर्थियों से भरी एसयूवी में लगी आग, कूदकर बचाई जान
-गोसाईगंज बस स्टेशन के पास की घटना है।
गोसाईगंज (अयोध्या)। पीईटी देने जा रहे अभ्यर्थियों की एक एसयूवी में रविवार को अचानक धुआं निकलने व बाद में आग लग गई। इसमें सवार करीब आधा दर्जन अभ्यर्थियों ने वाहन से कूदकर अपनी जान बचाई। बाद में वह अन्य साधन से परीक्षा देने गए। रविवार सुबह करीब 6:30 बजे गोसाईगंज बस स्टैंड के पास पीईटी की परीक्षा देने जा रहे छात्र-छात्राओं की एक एसयूवी में अचानक धुंआ भर गया। ड्राइवर ने बोनट खोला तो गाड़ी में आग लग गई। आग देख इसमें सवार करीब छह अभ्यर्थी वाहन से कूदकर बाहर निकले। यह देख परीक्षा देने वाले वाहनों की लंबी लाइनें लग गई। स्थानीय लोगों द्वारा वाहन में लगी आग पर किसी तरह से काबू पाया गया। इसके बाद अभ्यर्थी बस से परीक्षा केंद्रों की ओर रवाना हुए।