स्वरूप नगर इलाके में ख्वाहिश स्पेशल स्कूल ने मनाया 75 वा स्वंतत्रता दिवस

in #aymedianews2 years ago

दिल्ली के स्वरूप नगर इलाके में ख्वाहिश स्पेशल स्कूल में पार्वती फाउंडेशन द्वारा स्वतंत्रता का 75 वा अमृत महोत्सव बड़े ही धूमधाम से मनाया गया इस आयोजन में तमाम समाजसेवी और नेतागण पहुंचे और दिव्यांग बच्चों के बीच में अपना जन्मदिन बनाकर इस आजादी के राष्ट्रीय पर्व को दिव्यांग बच्चों को साथ मिलकर एकता की मिसाल देते हुए मनाया।
IMG-20220813-WA0043.jpg

पूरे भारत में आजादी का 75 अमृत महोत्सव मनाया जा रहा है और स्वतंत्रता दिवस की 75 वीं वर्षगांठ को लेकर तमाम सरकारी संस्थानों पर भी आजादी के जश्न बड़े हर्षोल्लास के साथ बना रहे हैं। वहीं दिल्ली के स्वरूप नगर इलाके में स्थित ख्वाइस स्पेशल स्कूल में भी
पार्वती फाउंडेशन द्वारा स्वतंत्रता दिवस बड़ी ही धूमधाम से बनाया गया। आपको बता दें ख्वाहिश स्पेशल स्कूल में काफी वर्षों से सैकड़ों मंदबुध्दि व दिव्यांग बच्चे शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं। वही इस आजादी के जश्न में भी मनबुद्धि व दिव्यांग बच्चों द्वारा मंच पर सांस्कृतिक गीत , नृत्य व कविताएं गा कर आयोजन में चार चांद लगा दिए। वही पार्वती फाउंडेशन द्वारा सभी समाज सेवियो , पत्रकार व नेतागणों को पटका पहनाकर सम्मानित भी किया गया।

ख्वाहिश स्पेशल स्कूल के चेयरमैन मनीष प्रजापति ने बताया कि वह काफी वर्षों से मंदबुद्धि वह दिव्यांग बच्चों के लिए ख्वाहिश स्पेशल स्कूल में पार्वती फाउंडेशन द्वारा विशेष शिक्षा व व्यवसायिक प्रशिक्षण दिया जाता है। वही जो बच्चे मानसिक रूप से बीमार होते हैं या दिव्यांग होते हैं ऐसे बच्चों को शिक्षा देने में काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है। लेकिन इनका लक्ष्य है कि समाज में मजबूती से दिव्यांग व बुद्धिहींन बच्चों को एक अलग नजरिए से देखा जाय ओर अपने भारत का गौरव समझते हुए सम्मान दिया जाए । ख्वाहिश स्पेशल स्कूल में बच्चों को यहां शिक्षा के साथ-साथ समाज में आत्मनिर्भर बनाने की कोशिश भी की जाती है।

इस आयोजन में समाजसेवी धर्मवीर यादव ने पहुंचकर अपने जन्मदिन मासूम दिव्यांग और मन बुद्धि बच्चों के बीच में पहुंचकर बनाया और कहा कि हम सभी को समाज में एक कदम ऐसे मासूम बच्चों के भविष्य सुधारने के लिए उठाना चाहिए ऐसे बच्चों को कभी भी समाज में गलत निगाह से ना देखें बल्कि ऐसे बच्चों का मनोबल बढ़ाते हुए इन्हें समाज में आगे बढ़ने की और अन्य सामान्य व्यक्तियों के बराबर चलने की हिम्मत बढ़ावा दें।

फिलहाल ख्वाइश स्पेशल स्कूल पिछले कई वर्षों से लगातार स्वरूप नगर इलाके में समय-समय पर मन बुद्धि व दिव्यांग बच्चों को साथ लेकर अलग अलग तरीके की एक्टिविटिया करते रहते हैं और वहीं स्थानीय डीएम एसडीएम द्वारा बच्चों को आत्मनिर्भर बनाने की ट्रेनिंग भी दी जाती है।

जरूरत है ऐसे ही स्कूलों में सभी समाज के लोग बढ़-चढ़कर भागीदारी दे और सेवा का मौका देकर ऐसे स्कूलों को बढ़ावा दें ताकि दिव्यांग और मासूम बुद्धिहीन बच्चों को शिक्षित किया जा सके और समाज में उन्हें भी गर्व से जीने का हक मिले।