एक पखवाड़े में 8 तकनीकी खराबी की घटनाओं से स्पाइसजेट को डीजीसीए का नोटिस

in #aviation2 years ago

232269-directorate-general-of-civil-aviation.jpgपिछले 15 दिनों में तकनीकी ख़राबी की आठ घटनाओं के बाद नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने स्पाइसजेट को कारण बताओ नोटिस जारी किया है।

समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक़ डीजीसीए ने कहा है कि स्पाइसजेट एयरक्राफ़्ट नियम 1973 के अंतर्गत सुरक्षित, प्रभावी और भरोसेमंद एयर सर्विस उपलब्ध कराने में नाकाम रहा है। डीजीसीए का ये भी कहना है कि सितंबर 2021 में हुई ऑडिट में ये पाया गया था कि विमान के पुर्ज़ों की सप्लाई करने वालों को नियमित भुगतान नहीं किया जा रहा है, जिसके कारण स्पेयर पार्ट्स की कमी है।

हालाँकि स्पाइसजेट के सीएमडी अजय सिंह का कहना है कि अगर डीजीसीए को ऐसा लगता है कि स्पाइसजेट के सिस्टम में गैप्स हैं, तो वे इस पर ध्यान देंगे। उन्होंने ये भी दावा किया कि कई घटनाएँ कोई बड़ी घटना नहीं थी और सभी एयरलाइंस में ऐसा होता है।

image002VED4.jpgअजय सिंह ने ये भी स्पष्ट किया कि पिछले कुछ सप्ताह में जो घटनाएँ हुई हैं, उनका स्पेयर पार्ट्स की कमी से कोई संबंध नहीं है। उन्होंने कहा कि स्पाइसजेट अपने विमानों की उड़ान से पहले ज़्यादा सावधानी बरतेगा और विमान की जाँच प्रक्रिया को और मज़बूत किया जाएगा। इस बीच नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा है कि यात्रियों की सुरक्षा सबसे ऊपर है।