नोएडा एयरपोर्ट से दिल्ली एरोसिटी तक यात्रा का समय केवल 66 मिनट होगा!

यात्री खुश हो जाएं! जल्द ही, आप नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट से दिल्ली एरोसिटी तक केवल 66 मिनट में पहुंच सकेंगे। 72 किलोमीटर लंबे रैपिड रेल-मेट्रो कॉरिडोर के माध्यम से गाजियाबाद के आरआरटीएस स्टेशन को जेवर में एनआईए से जोड़ा जाएगा। इस परियोजना के 5 वर्षों में पूरा होने की उम्मीद है, जिसके बाद एक सुपर-फास्ट रैपिड रेल आपको नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट (एनआईए) से दिल्ली के सराय काले खां तक एक घंटे से भी कम समय में ले जाएगी।

delhi-ghaziabad-meerut-regional-rapid-transit-system-rrts_b0fdc5afcc91e6a9485c930743536c75.jpeg
Image Credit: Amar Ujala

रैपिड रेल सर्विस गाजियाबाद आरआरटीएस स्टेशन को जेवर में नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट (एनआईए) से जोड़ने के लिए 72 किलोमीटर लंबे रैपिड रेल-मेट्रो कॉरिडोर का उपयोग करेगी। राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र परिवहन निगम (एनसीआरटीसी) ने यमुना एक्सप्रेसवे इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट अथॉरिटी (वाईईआईडीए) को एक संशोधित विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (डीपीआर) सौंपी है।

वाईईआईडीए के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉ. अरुण वीर सिंह ने कहा कि डीपीआर को उत्तर प्रदेश मंत्रिमंडल द्वारा समीक्षा के लिए भेजा गया है और जल्द ही मंजूरी मिलने की उम्मीद है। इस परियोजना को 2030 तक पूरा करने का लक्ष्य है।

रैपिड रेल-मेट्रो कॉरिडोर: लागत, समय-सीमा

रैपिड रेल-मेट्रो कॉरिडोर की अनुमानित लागत 20,637 करोड़ रुपये है, जिसमें निर्माण समय-सीमा पांच वर्ष है।

रैपिड रेल-मेट्रो कॉरिडोर: डिटेल्स

एक बार बनने के बाद, रैपिड रेल-मेट्रो कॉरिडोर गाजियाबाद में दिल्ली-मेरठ रैपिड रेल, चार मूर्ति चौक पर एक्वा लाइन मेट्रो और ग्राउंड ट्रांसपोर्ट सेंटर (जीटीसी) पर नोएडा हवाई अड्डे के साथ इंटीग्रेट हो जाएगा।

रैपिड रेल-मेट्रो कॉरिडोर में 22 स्टेशन होंगे, जिनमें 11 आरआरटीएस-कम-मेट्रो स्टेशन और 11 प्योर मेट्रो स्टेशन शामिल हैं। जिनमें 13 अतिरिक्त भविष्य स्टेशनों के प्रावधान हैं।

अधिकारियों ने बताया कि अधिकांश कॉरिडोर ऊंचा होगा। जबकि अंतिम स्टेशन एनआईए पर भूमिगत होगा।

रैपिड रेल-मेट्रो कॉरिडोर दो तरह की सर्विस देगा

रैपिड रेल-मेट्रो कॉरिडोर दो तरह की सेवा देगा। जैसे कि सीमित स्टेशनों पर रुकने वाली 114 किमी प्रति घंटे तक की रफ्तार वाली फास्ट आरआरटीएस सर्विस। और सभी स्टेशनों पर रुकने वाली 46 किमी प्रति घंटे की रफ्तार वाली मेट्रो सर्विस।