सेफ्टी में इन 5 SUV का नहीं मुकाबला, भयंकर एक्सीडेंट में भी बच सकती है जान

in #auto2 years ago

1371339-volkswagen-taigun.jpgभारत में सड़क दुर्घटना से होने वाली मौत की संख्या दुनिया के बाकी देशों की तुलना में काफी ज्यादा है. यही वजह है कि अब भारतीय ग्राहक कार खरीदते समय इसकी क्रैश टेस्ट रेटिंग और सेफ्टी फीचर्स का खास ख्याल रखते हैं. हाल ही में भारत में बनी Volkswagen Taigun और Skoda Kushaq ने ग्लोबल एनकैप क्रैश टेस्ट में 5 स्टार रेटिंग हासिल कर बाकी सभी गाड़ियों को पीछे छोड़ दिया. ऐसे में अगर आप भी एक नई एसयूवी खरीदने की सोच रहे हैं, तो यहां हम आपको देश की सबसे सुरक्षित 5 एसयूवी की लिस्ट बता रहे हैं.

Mahindra XUV300
महिंद्रा की यह सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी ग्लोबल NCAP में 5 स्टार रेटिंग हासिल करने वाली भारत की पहली कारों में से एक थी. क्रैश टेस्ट में XUV300 का जो मॉडल टेस्ट किया गया उसमें दो एयरबैग, EBD के साथ ABS, और रियर पार्किंग सेंसर जैसे फीचर्स थे. इस गाड़ी ने एडल्ट ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन में फाइव-स्टार रेटिंग और चाइल्ड ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन के लिए 4-स्टार रेटिंग हासिल की थी.

Mahindra XUV700
महिंद्रा की यह एसयूवी लॉन्चिंग के बाद ही छा गई थी. इस एसयूवी ने पिछले साल क्रैश टेस्ट में सबसे ज्यादा रेटिंग हासिल की थी. एसयूवी में 7 एयरबैग, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी प्रोग्राम, 360-डिग्री कैमरा, ब्लाइंड व्यू मॉनिटरिंग और एडवांस्ड ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम (ADAS) जैसे सेफ्टी फीचर्स मिलते हैं. ADAS फीचर्स में फ्रंट कोलिजन वार्निंग, ऑटोमैटिक इमरजेंसी ब्रेकिंग, लेन कीप असिस्ट, लेन डिपार्चर वार्निंग, स्मार्ट पायलट असिस्ट, हाई बीम असिस्ट जैसी सुविधाएं मिलती हैं.