ऑडिट का मूल उद्देश्य सरकारी गतिविधियों को सहज और पारदर्शी बनाना- इला सिंह

in #audit2 years ago

WhatsApp-Image-2022-08-08-at-7.55.11-PM.jpeg
गोरखपुर: भारत की उप नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक(रेलवे) इला सिंह ने पूर्वोत्तर रेलवे के महाप्रबन्धक अशोक कुमार मिश्र, प्रमुख मुख्य विभागाध्यक्षों एवं वरिष्ठ रेल अधिकारियों के साथ लेखापरीक्षा कार्यों से सम्बन्धित विभिन्न विषयों पर महाप्रबन्धक सभाकक्ष,गोरखपुर में 08 अगस्त को आयोजित बैठक में विस्तृत विचार-विमर्श किया। बैठक में लेखा विभाग के अधिकारी गण भी उपस्थित थे।

बैठक को सम्बोधित करते हुये भारत की उप नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक(रेलवे) इला सिंह ने कहा कि लेखापरीक्षा से जो भी सम्बन्धित मामले हैं। उन्हें सम्बन्धित अधिकारियों के संज्ञान में बेहिचक लाया जाना चाहिए। इसके साथ ही रेल के विभिन्न विभागों की लेखापरीक्षा विभाग से जो भी अपेक्षाएं हैं उनसे भी लेखापरीक्षा विभाग को अवगत कराया जाना प्रशासनिक हित में अपेक्षित है।

इला सिंह ने कहा कि ऑडिट का मूल उद्देश्य सरकारी गतिविधियों को सहज और पारदर्शी बनाना है। उन्होंने कहा कि उनके गोरखपुर दौरे का मुख्य उद्देश्य रेल प्रशासन एवं लेखापरीक्षा विभाग को एक दूसरे के निकट लाना है। जिससे कार्यकुशलता एवं कार्य संस्कृति को और सकारात्मक रूप प्रदान किया जा सके।

ऑडिट बहुत ही महत्वपूर्ण गतिविधि
पूर्वोत्तर रेलवे के महाप्रबन्धक अशोक कुमार मिश्र ने अपने स्वागत सम्बोधन में कहा ऑडिट बहुत ही महत्वपूर्ण गतिविधि है। इसे रेलवे की अन्य गतिविधियों के समान ही समझा जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि थीम बेस्ड ऑडिट का रेल के विभिन्न क्षेत्रों में प्रदर्शन को बेहतर बनाने में बहुत ही सकारात्मक प्रभाव होता है।

इसके पूर्व, पूर्वोत्तर रेलवे की प्रधान वित्त सलाहकार प्रीति झा ने अपने सम्बोधन में भारत की उप नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक (रेलवे) इला सिंह का परिचय अधिकारियों से कराते हुये कहा कि आप इण्डियन ऑडिट एण्ड एकाउन्ट सर्विसेज की 1988 बैच की वरिष्ठ अधिकारी हैं।

आपने भारतीय लेखा एवं लेखापरीक्षा विभाग में 34 वर्षों की अपनी लम्बी सेवा के दौरान आपने प्रधान महालेखाकार, जम्मू कश्मीर एवं गुजरात के साथ फरीदाबाद स्थित राष्ट्रीय वित्तीय प्रबंधन संस्थान में प्रोफेसर जैसे विभिन्न महत्वपूर्ण पदों पर अपने कर्तव्यों का सफलतापूर्वक निर्वहन किया। वित्त सलाहकार एवं मुख्य लेखाधिकारी/वित्त एवं सामान्य रोहित राज गुप्ता ने धन्यवाद ज्ञापित किया।