76 मिलियन वर्ष पुराने डायनासोर कंकाल की होगी नीलामी, बिक्री-पूर्व अनुमान $ 5 मिलियन से $ 8 मिलियन है

in #auction2 years ago

kbe9lmoo_650_625x300_07_July_22 (2).webp

न्यूयार्क : मशहूर ऑक्शन हाउस सोथबी ने पिछले दिनों यह एलान किया कि इस महीने न्यूयार्क शहर में 76 मिलियन वर्ष पुराने जीवाश्म डायनासोर कंकाल की नीलामी होगी. इस कंकाल के लिए सोथबी का बिक्री-पूर्व अनुमान $ 5 मिलियन से $ 8 मिलियन है. निजी स्वामित्व के लिए उपलब्ध यह अपनी तरह का एकमात्र नमूना है.
अमेरिका के “यूएसए टुडे” अखबार के मुताबिक ये कंकाल उंचाई में लगभग 10 फीट है जबकि इसकी लम्बाई 22 फीट है. अखबार लिखता है कि यह गोर्गोसॉरस कंकाल 2018 में हैवर, मोंटाना के पास जुडिथ रिवर फॉर्मेशन में पाया गया था. सोथबी के अनुसार, संयुक्त राज्य अमेरिका में पाए जाने वाले गोर्गोसॉरस सामग्री की दुर्लभता के कारण यह खोज "असाधारण" थी.

अमेरिका के सीबीएस न्यूज़ ने ऑक्शन हाउस सोथबी के हवाले से कहा कि गोरगोसॉरस कंकाल 28 जुलाई को नीलाम किया जाएगा जो सोथबी की कामयाब सफरनामें में एक नया अध्याय जोड़ेगा जब वे प्राकृतिक इतिहास की नीलामी में शामिल होंगे. गोर्गोसॉरस एक शीर्ष मांसाहारी था जो अब क्रेटेशियस अवधि के दौरान पश्चिमी संयुक्त राज्य और कनाडा में रहता था।

गोरगोसॉरस की विशिष्ट विशेषताओं में इसका बड़ा सिर, दर्जनों घुमावदार औऱ दाँतेदार दांत और छोटे दो-उँगलियों की तरह सामने के अंग शामिल हैं. सोथबी के अनुसार, एक सामान्य वयस्क पुरुष का वजन 2 टन तक हो सकता है.