पिता को जख्मी करने और बेटे का हाथ चबाने वाले हमले के बाद वन विभाग ने जारी की एडवाइजरी

बरेली 18 सितम्बरः(डेस्क)बरेली जिले में वन्यजीवों के हमलों का सिलसिला जारी है, जिससे स्थानीय निवासियों में चिंता बढ़ गई है। सोमवार रात नवाबगंज तहसील क्षेत्र के गांव भानपुर में एक भेड़िये ने किसान प्रेम सिंह पर हमला कर दिया, जिससे वह गंभीर रूप से घायल हो गए। इस घटना में उनके बेटे पुष्पेंद्र ने अपने पिता को बचाने की कोशिश की, लेकिन भेड़िये ने उनके हाथ को भी चबा लिया।

WhatsApp Image 2024-09-18 at 18.55.43_34775f5f.jpg
Image credit : Amar Ujala

घटना का विवरण

रात करीब 10 बजे, प्रेम सिंह (55) घर के बाहर लघुशंका करने के बाद घर में लौट रहे थे, तभी भेड़िये ने उन पर हमला कर दिया। प्रेम सिंह ने भागकर घर में प्रवेश करने की कोशिश की, लेकिन भेड़िया भी उनके पीछे आ गया और उन्हें आंगन में गिरा दिया। भेड़िये ने उनके चेहरे और शरीर के कई हिस्सों पर काटकर उन्हें घायल कर दिया।

पुष्पेंद्र, जो इस हमले को देखकर तुरंत अपने पिता की मदद के लिए दौड़ा, उसे भी भेड़िये ने चोट पहुंचाई। शोर सुनकर मोहल्ले के अन्य लोग लाठी-डंडे लेकर मौके पर पहुंचे और बमुश्किल भेड़िये को खदेड़ने में सफल हुए। इसके बाद प्रेम सिंह को एंबुलेंस से नवाबगंज अस्पताल ले जाया गया, जहां से उन्हें जिला अस्पताल रेफर कर दिया गया।

वन विभाग की कार्रवाई

इस घटना की सूचना मिलने पर फॉरेस्टर माधो सिंह और अन्य वनकर्मी रातभर भेड़िये की तलाश करते रहे, लेकिन उनका कोई पता नहीं चला। हालांकि, खेतों में पगचिन्हों को देखकर वन विभाग ने यह अनुमान लगाया कि हमलावर सियार हो सकते हैं। इस संदर्भ में वन विभाग ने एक एडवाइजरी भी जारी की है।

स्थानीय निवासियों की चिंताएँ

स्थानीय निवासियों का कहना है कि पिछले कुछ समय से वन्यजीवों के हमले बढ़ गए हैं, जिससे उनकी सुरक्षा को खतरा उत्पन्न हो गया है। ग्रामीणों ने बताया कि वे अपने खेतों और घरों के आसपास जाने में डरते हैं। इससे पहले भी कई मामलों में भेड़ियों और सियारों द्वारा हमले किए गए हैं, जिससे लोगों में भय का माहौल बना हुआ है।