कई लेखपाल, कानूनगो एसडीएम के रडार पर

in #ata13 days ago

Screenshot_20240903_201127.jpg

कार्य में लापरवाही बरतने पर एसडीएम ने लेखपाल किया निलंबित

एटा: अलीगंज तहसील का कार्यभार संभालते ही एसडीएम जगमोहन गुप्ता ने कार्य न करने वाले लेखपालों और कानूनगो पर कार्यवाही प्रारंभ कर दी है।

एसडीएम ने विगत दिवस कार्य में लापरवाही बरतने एक लेखपाल को निलंबित कर दिया। एसडीएम ने लेखपाल के विरुद्ध अनुशासनिक कार्यवाही संस्थित करते हुए तहसीलदार अलीगंज को जांच अधिकारी नियुक्त किया है।

तहसील में भ्रष्ट लेखपालों की कार्यप्रणाली की प्रशासनिक अधिकारियों को निरंतर शिकायतें मिल रही है, जिससे सरकार की मंशा पूर्ण नहीं हो पा रही है। एसडीएम जगमोहन गुप्ता ने क्षेत्र के ग्राम कठिंगरा में तैनात लेखपाल अनिल कुमार गौतम को निलंबित किया है । 

एसडीएम ने बताया कि लेखपाल के खिलाफ काफी शिकायतें मिलीं थी। जिसके सम्बन्ध में छह बिन्दुओं पर लेखपाल से स्पष्टीकरण मांगा गया, परन्तु उन्होंने कोई जवाब नहीं दिया। जिस पर लेखपाल को निलंबित किया गया है।

एसडीएम ने बताया कि लेखपाल द्वारा ग्राम कठिंगरा, सदियापुर, चिलमापुर, बनिया ढहरा, मोहकमपुर जैथरा, अहमदपुर कलां में कार्य पूर्ण नहीं किया गया है। बार-बार कहने के बाद भी कार्यशैली में सुधार नहीं किया गया था। इसके अलावा अंश खतौनी ग्राम सदियांपुर, सोखा, ततरई, निजामबाद, अहमदपुर कलां, मोहकमपुर, बनियाढहरा का भी कार्य पूर्ण नहीं किया गया था।

इसके अलावा मायाचक जैथरा का एक वरासत आवेदन डिफाल्टर चल रहा है। लेखपाल को मौखिक रूप से कई बार कहने के बाद भी आवेदन निस्तारण नहीं किया गया तथा 28 अगस्त को समीक्षा बैठक में अनुपस्थित रहने तथा अन्य कार्यों में लापरवाही बरती गई थी।

बीते दिनों तहसील क्षेत्र के ग्राम गढिया लुहारी के लेखपाल कौशलेन्द्र यादव द्वारा मृत्यु प्रमाण पत्र पर रिपोर्ट न लगाने पर विधवा द्वारा मुख्यमंत्री और जिलाधिकारी को शिकायती पत्र भेजा गया था। जिस पर तहसीलदार ने शपथ पत्र मांगकर लेखपाल कौशलेन्द्र के विरूद्व जांच प्रारंभ कर दी है।

एसडीएम का कहना है कई कानूनगो और लेखपालों के विरुद्ध प्राप्त शिकायतों की जांच की जा रही है। जांच रिपोर्ट के आधार पर नियमानुसार कार्यवाही की जाएगी।