नेहरू युवा संस्थान बरसनी ने पर्यावरण दिवस के मौके पर लिया एक हजार निःशुल्क पौधेवितरण का लक्ष्य

in #asind2 years ago

बरसनी । पेड़ पौधे ही पर्यावरण के रक्षक होने के साथ उनको स्वच्छ भी बनाते है इसके बिना कोई भी अपने जीवन कि संभावना नहीं कर सकता है । इसलिए लोगो को पेड़ पौधों को लगाने के लिए आगे आना चाहिए ।लेकिन वर्तमान में लोग अपने भौतिक सुख सुविधाओं के लिए जंगल काटकर इस धरती को पेड़ विहीन बना रहे है । इसको लेकर युवा साथियों को आगे आकर पेड़ो की कटाई पर रोक लगाने हेतु विरोध करना जरूरी है । साथ ही अधिकाधिक पेड़ पौधे लगाकर पर्यावरण संतुलन बनाए रखने के लिए युवाओं को आगे आना चाहिए ।

संस्थान के युवाओं ने लिया एक हजार निःशुल्क पौधवितरण का लक्ष्य- युवा कार्यक्रम खेल मंत्रालय भारत सरकार के उपक्रम नेहरू युवा केन्द्र भीलवाड़ा के नेहरू युवा संस्थान बरसनी के युवा स्वमसेवको ने रविवार को पर्यावरण दिवस के मौके पर संकल्पित होकर आने वाली वर्षा ऋतु में एक हजार पौधे ग्राम पंचायत क्षेत्र में पौधे वितरण का लक्ष्य रखा है ।

पूर्व में भी संस्थान बांट चुके हजारो पौधे -नेहरू युवा संस्थान के युवाओं ने जानकारी देते हुए बताया कि वर्ष 2019 में 2020 में संस्थान द्वारा ग्राम पंचायत में हजारों पौधे वितरण किए है । ताकि पर्यावरण संतुलन बनाए रखने के लिए इससे बड़ा सार्थक कदम नहीं हो सकता ।

युवा स्वमसेवक ने उठाया पौधों को निःशुक पानी पिलाने का जिम्मा - संस्थान के ही एक युवा स्वमसेवक पंकज त्रिपाठी पर्यावरण के प्रति जागरूकता दिखाते हुए ग्राम पंचायत क्षेत्र में लगाए जाने वाले पौधों को निशुल्क गड्ढे खोदने,उनमें पीली मिट्टी डालने साथ ही जब तक बड़े न हो जाए तब तक निःशुल्क पानी पिलाने का जिम्मा अपने ऊपर लिया है जिनका रविवार को सभी स्वमसेवको द्वारा माल्यार्पण कर स्वागत किया गया ।