आश्रम में बिना अनुमति लगाई गई आंबेडकर की प्रतिमा हटाई गई

in #ashram16 days ago

औरैया 31 अगस्त: (डेस्क)अछल्दा में बिना अनुमति बाबा साहेब की प्रतिमा स्थापित करने का विवाद

IMG_20240814_180628_497.jpg

औरैया जिले के अछल्दा में कुछ लोगों ने प्रशासन की अनुमति के बिना नगरिया गांव के आश्रम में बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर की प्रतिमा स्थापित कर दी। शुक्रवार सुबह ग्रामीणों ने इस कार्य का जोरदार विरोध किया, जिससे स्थिति तनावपूर्ण हो गई।

मामला गंभीर होता देख आस-पास के थानों से पुलिस बल मौके पर पहुंचा। एसडीएम की मौजूदगी में प्रशासन ने प्रतिमा को हटवाने का फैसला किया। हालांकि, इस कार्रवाई से ग्रामीणों में नाराजगी देखी गई।

बाबा साहेब की प्रतिमा क्षतिग्रस्त करने वाला आरोपित गिरफ्तार
इससे पहले, औरैया जिले के दिबियापुर के गहेसर गांव में एक व्यक्ति द्वारा बाबा साहेब अंबेडकर की प्रतिमा क्षतिग्रस्त करने की घटना सामने आई थी। पुलिस ने मामले की जांच के बाद आरोपित शैलेन्द्र सिंह उर्फ शीलू ठाकुर को गिरफ्तार किया।

पुलिस ने आरोपित के पास से तमंचा और जिंदा कारतूस भी बरामद किया। उसके खिलाफ गंभीर धाराओं में मुकदमा दर्ज कर जेल भेजा गया।

बाबा साहेब की मूर्ति का अनावरण
इधर, उत्तर प्रदेश के औरैया जिले के बिधूना विकासखंड क्षेत्र की ग्राम पंचायत बरुआ में संविधान निर्माता बाबा साहेब डॉ. भीमराव अंबेडकर की मूर्ति का अनावरण किया गया।

जिला पंचायत अध्यक्ष कमल दोहरे ने गुरुवार को मूर्ति का अनावरण किया। उन्होंने कहा कि भारत रत्न डॉ. भीमराव अंबेडकर ने अपने लिखित संविधान के जरिए जिस तरह दलित गरीबों को समाज के मुख्य धारा में लाने का काम किया वह अद्वितीय है।

दलित युवकों ने की तोड़फोड़
अछल्दा थाने के अंतर्गत आने वाले रामपुर वैश्य गांव में आंबेडकर प्रतिमा के पास हुए जलभराव में फिसलकर गिर जाने के बाद, दलित समुदाय के लोगों ने प्रतिमा स्थल के पास रहने वाले परिवार के घर पर धावा बोल दिया और जमकर तोड़फोड़ की।

गुस्साए युवकों ने रमेश चंद्र राठौर के घर के बाहर रखी टिनशेड
उखाड़ कर फेंक दी। साथ ही घर के बाहर बंधी भैंस व एक साइकिल उठा कर भाग गए।

पुलिस ने मामले में कार्रवाई करते हुए 20 लोगों को हिरासत में लिया और शांतिभंग की कार्रवाई की है।