जिले में पेयजल की समस्‍या न हो- पीएचई राज्यमंत्री बृजेंद्र सिंह यादव

in #ashoknagar2 years ago

लोक स्‍वास्‍थ्‍य यांत्रिकी राज्‍यमंत्री ने की विभिन्‍न विभागों के कार्यो की समीक्षा

अशोकनगर। गर्मी के मौसम को दृष्टिगत रखते हुए जिले में पेयजल की समुचित व्‍यवस्‍था एवं जल आपूर्ति समय पर की जाए। जिले के किसी भी क्षेत्र में पेयजल की समस्‍या न हो यह सुनिश्चित किया जाए। यह बात लोक स्‍वास्‍थ्‍य यांत्रिकी राज्‍यमंत्री श्री बृजेन्‍द्र सिंह यादव की अध्‍यक्षता में कलेक्‍ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित मिनी स्‍मार्ट सिटी,राजघाट परियोजना अंतर्गत जल जीवन मिशन,माइक्रो सिंचाई परियोजना,जल संसाधन,लोक स्‍वास्‍थ्‍य यांत्रिकी,शहरी विकास अभिकरण,ग्रामीण यांत्रिकी सेवा,शिक्षा,ब्रिज कार्पोरेशन विभागों की समीक्षा बैठक में कही।
बैठक में राज्‍यमंत्री श्री यादव ने मिनी स्‍मार्ट सिटी मुंगावली की समीक्षा करते हुए निर्देश दिए कि मिनी स्‍मार्ट सिटी का शेष कार्य 30 जून 2022 तक पूर्ण कर लिया जाए। उन्‍होंने तय समय सीमा में कार्य पूर्ण नही करने पर कार्यवाही किये जाने के निर्देश दिए। उन्‍होंने कहा कि स्‍मार्ट सिटी के जो कार्य कराये गये है,उन कार्यो का मूल्‍याकंन किया जाए। साथ ही जो कमियां रह गई है,उन कमियों को पूर्ण कराया जाए।
राजघाट परियोजनान्‍तर्गत जल जीवन मिशन के कार्यो की प्रगति की समीक्षा करते हुए निर्देशित किया कि पाईप लाईन विस्‍तार के कार्य में तेजी लाई जाए। मशीनरी एवं मानव संसाधन बढाये जाएं। बारिश के पूर्व अधिक से अधिक कार्य पूर्ण किये जाएं। उन्‍होंने जल जीवन मिशन के अंतर्गत निर्मित हो रही पानी की टंकियों के संबंध में विस्‍तार से जानकारी तथा आवश्‍यक निर्देश दिए। उन्‍होंने कहा कि प्रोजेक्‍ट की महत्‍ता को ध्‍यान में रखते हुए समय सीमा में कार्य कराएं जाए। जिससे वर्ष 2024 तक इस प्रोजेक्‍ट का कार्य पूर्ण हो सके। उन्‍होंने माईक्रो सिंचाई परियोजना की समीक्षा करते हुए निर्देशित किया कि किसानों को सिंचाई सुविधा उपलब्‍ध कराने के लिए इस परियोजना के कार्य में प्रगति लाई जाए। जिससे किसानों को सिंचाई की सुविधा मिल सकें। उन्‍होंने इस कार्य देरी करने वाली कंपनी को नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। इस दौरान लोअर नदी परियोजना की प्रगति की समीक्षा की गई। जल संसाधन विभाग के मुल्‍लाखेडी एवं घरोही स्‍टाप डेम निविदा प्रक्रिया के संबंध में विस्‍तार से जानकारी लेकर यथाशीघ्र कार्य प्रारंभ कराये जाने के निर्देश दिए। ग्रामीण यांत्रिकी सेवा द्वारा मुख्‍यमंत्री ग्राम सरोवर योजना के अंतर्गत तालाब निर्माण की समीक्षा कर किये जा रहे कार्यो के संबंध में जानकारी ली। बैठक में शहरी क्षेत्रों में पेयजल की स्थिति की समीक्षा करते हुए निर्देश दिए कि जिले की सभी नगरीय निकायों में पेयजल की सप्‍लाई सुनिश्चित की जाए। जिन क्षेत्रों में पानी की समस्‍या हो वह पर पानी की व्‍यवस्‍था हेतु टेंकरों से पानी आपूर्ति कराई जाए।
बैठक में लोक स्‍वास्‍थ्‍य यांत्रिकी विभाग अंतर्गत जल जीवन मिशन के तहत जिले की 1133 शालाओं में से 473 नल कनेक्‍शन कराये जाकर विद्युत कनेक्‍शन कराये गये। जिले में जल जीवन मिशन के अंतर्गत 159 योजनाएं स्‍वीकृत की गई। जिसमें से 50 योजनाओं का कार्य पूर्ण तथा 109 योजनाओं का कार्य प्रगति पर है। राज्‍यमंत्री ने प्रगतिरत योजनाओं का कार्य शीघ्र पूर्ण कराये जाने के निर्देश दिए।
विधायक श्री जजपाल सिंह जज्‍जी ने कहा कि अशोकनगर स्‍मार्ट सिटी के लिए टेण्‍डर प्रक्रिया पूर्ण की जा चुकी है। स्‍मार्ट सिटी के कार्यो के लिए वर्क ऑर्डर जारी कराया जाए। उन्‍होंने शहर में पानी सप्‍लाई के लिए पुराने प्‍लांट को आवश्‍यक मरम्‍मत कराये जाने के पश्‍चात प्रारंभ किये जाने की बात कही।
कलेक्‍टर श्रीमती आर.उमामहेश्‍वरी ने विभागीय योजनाओं के प्रोजेक्‍ट के बारे में विस्‍तार से जानकारी दी। उन्‍होंने अधिकारियों को निर्देशित किया कि लोक स्‍वास्‍थ्‍य यांत्रिकी राज्‍यमंत्री द्वारा बैठक में जो निर्देश एवं सुझाव दिये गये है,उन पर त्‍वरित गति से कार्यवाही की जाकर अमल में लाया जाए।
बैठक में सीईओ जिला पंचायत श्री बी.एस.जाटव,समस्‍त एसडीएम,संबंधित विभागों के जिला अधिकारी,सीएमओं नगरीय निकाय उपस्थित थे।
Screenshot_2022-05-13-19-21-57-03_e307a3f9df9f380ebaf106e1dc980bb6.jpg