किशोर का संदिग्ध परिस्थितियों में अपहरण

in #aphran2 years ago

IMG-20220409-WA0068.jpg
-बहला-फुसलाकर किया गया किशोर का अपहरण
-24 घंटे बीतने के बाद भी पुलिस नहीं आई एक्शन मोड में
-परिजन ही कर रहे भागदौड़, आखिरी बार सुजडू चुंगी के सीसीटीवी कैमरे में मिला रिकॉर्ड
योगीराज में दिन-दहाड़े एक किशोर का घनी आबादी के बीच से बहला-फुसलाकर अपहरण कर लिया गया। परिजनों ने पुलिस को सूचना दी, जिस पर पुलिस ने मुकदमा तो दर्ज कर लिया, परन्तु इस मामले में किशोर की बरामदगी के लिए कोई प्रयास नहीं किया। परिजनों ने खुद ही शहर के विभिन्न स्थानों पर लगे सीसीटीवी कैमरों की मदद से किशोर को ढूंढने का प्रयास किया, तो अपहरणकर्ता बच्चे को ले जाते हुए दिखाई दिया। अपहरणकर्ता आखिरी बार सुजडू चुंगी पर लगे सीसीटीवी कैमरों में आया है, जिसके बाद उसका सुराग नहीं लगा कि वह कहां गायब हो गया है। किशोर के घर में मातम छाया हुआ है और घर में खाना तक नहीं बना है।
शहर कोतवाली क्षेत्र के मोहल्ला खालापार जोहड़ वाली मस्जिद निवासी अरशद खान उर्फ बिट्टू टायल-पत्थर लगाने का कार्य करता है। अरशद का 11 वर्षीय पुत्र जकी खान शुक्रवार को दोपहर अपने चाचा के मकान पर खेलने के लिए गया था। जकी की चाची ने उसे दही लेने के लिए भेजा था, परन्तु वह जब काफी देर तक भी वापिस नहीं लौटा, तो जकी की तलाश शुरू हुई, परन्तु उसका कहीं भी कोई पता नहीं चला। शाम के समय परिजनों ने आसपास लगे सीसीटीवी कैमरों को खंगाला, तो फक्करशाह चैक के नजदीक से एक युवक जिसने अपने गले में गमछा डाला हुआ था जकी को बहला-फुसलाता नजर आया और बाद में वह जकी को लेकर वहां से चला गया। सीसीटीवी कैमरों के रिकार्ड के अनुसार आरोपी युवक जकी को लेकर मीनाक्षी चैक पर पहुंचा और वहां से टैम्पू में बैठकर सुजडू चुंगी तक पहुंचा। युवक सुजडू चुंगी पर लगे सीसीटीवी कैमरो में आ रहा है, परन्तु इसके बाद उसका कहीं कोई सुराग नहीं लग सका। परिजन जकी के गायब होने को लेकर परेशान हैं और उनके द्वारा इस मामले में शहर कोतवाली में तहरीर दे दी गई थी, जिसके आधार पर पुलिस ने अज्ञात युवक के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है।

सरकारी स्कूल में पांचवी का छात्र है जकी
जकी हनुमान चैक स्थित सरकारी स्कूल में कक्षा पांच में पढ़ता है। अभी हाल ही में परीक्षा के परिणाम प्राप्त हुए थे, जिनमें जकी ने प्रथम स्थान प्राप्त हुआ था। शुक्रवार को जकी के पिता अरशाद खान उसका परीक्षा परिणाम व टीसी लेकर आये थे और उसका दाखिला कक्षा छह में कराने के लिए प्रयासरत थे। जकी के गायब होने से उसके परिवार को गहरा आघात लगा है।

लाल के गायब होने पर मां ने नहीं चखा अन्न
एक मां को अपने पुत्र से कितना प्यार होता है, इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है। जकी जब से गायब हुआ है और उसकी मां को इसका इल्म हुआ, उसकी मां ने खाने का एक दाना भी नहीं खाया। आसपास के लोगों व परिजनों ने बामुश्किल उसे पानी पिलाया है। मां को जिद है कि जब तक उसका लाल घर नहीं लौट आता, तब तक वह खाना नहीं खायेगी। एक ओर बेबस मां है और दूसरी ओर पुलिस, जो इस मामले को गंभीरता से नहीं ले रही है और 24 घंटे बीत जाने के बाद भी वह इस मामले में कोई खास पता नहीं लगा सकी है।

भाई-बहनों में तीसरे नम्बर का है जकी
गायब किशोर तीन भाई व तीन बहनों में है तीसरे नम्बर का है। अरशद खान के छह बच्चे हैं, जिनमे तीन पुत्र हैं तथा तीन पुत्री। बड़ा पुत्र दानिश खान 17 वर्ष का है, जबकि दूसरी पुत्री अदीबा 13 वर्ष की है, तीसरा पुत्र जकी खान है, जो 11 वर्ष का है, चैथे नम्बर की लायबा 9 वर्ष की है, पांचवें नम्बर की वजीहा 7 वर्ष की है और छठे नम्बर का आयान है, जो तीन वर्ष का है।

परिवार की आर्थिक स्थिति नहीं है मजबूत
जकी के परिवार की आर्थिक स्थिति भी बहुत अच्छी नहीं है, जिससे माना जाये कि जकी का अपहरण पैसे के लिए किया गया है। जकी का परिवार किराये के मकान में रहता है और उसका पिता टायल-पत्थर लगाने का कार्य करता है और मजदूरी कर अपने परिवार का पालन पोषण कर रहा है।

क्या कहती है पुलिस
शहर कोतवाली के प्रभारी निरीक्षक आनन्द देव मिश्र का कहना है कि इस मामले में मुकदमा दर्ज कर लिया गया है और किशोर की बरामदगी के लिए टीम बनाई गयी है। शीघ्र ही किशोर को बरामद कर लिया जायेगा।

क्या कहते हैं परिजन व मोहल्लेवासी
दैनिक जनवाणी की टीम जब पीड़ित परिवार के घर पहुंची, तो उसके घर पर परिजनों के अलावा मोहल्ले के काफी लोग एकत्रित थे। लोगों में इस बात को लेकर नाराजगी थी कि किशोर को गायब हुए 24 घंटे हो गये हैं, परन्तु पुलिस ने इस मामले में कोई सुध नहीं ली है। परिजनों व उनके रिश्तेदारों द्वारा ही किशोर को शिद्दत के साथ तलाश कर रहे हैं।IMG-20220409-WA0066.jpgIMG-20220409-WA0069.jpg

Sort:  

Good job