शासकीय चावल की बोरियों को झाड़ियों में फेंकते चालक को पुलिस ने मौके से पकड़ा

in #anuppur2 years ago

पूछताछ में चालक ने खोला राज, सेल्समैन, परिवहनकर्ता के पंजीकृत ट्रक हेराफेरी में शामिल, अब तक नही हो सकी एफआईआर

अनूपपुर। शासकीय खाद्यान्न की हेराफेरी किये जाने की सूचना मुखबिर से मिलने पर 28 जून की दोपहर लगभग 1.30 बजे कोतमा पुलिस ने 21 बोरी शासकीय चावल लोड़ पिकअप वाहन का पीछा किया गया। जहां वाहन के पीछा करने के दौरान वाहन चालक ने कोतमा नगर के वार्ड क्रमांक 7 एलआईसी ऑफिस के पीछे हरिजन मोहल्ला के पास पहुंचकर शासकीय चावल की 21 बोरियों को झाडियों में फेंक कर फरार होने से पहले पुलिस ने उसे पकड़ते हुये पिकअप वाहन सहित शासकीय चावल की बोरियो को जब्त करते हुये वाहन चालक लक्ष्मण चौधरी पिता दशरू चौधरी उम्र 20 वर्ष निवासी ग्राम बेला जिला शहडोल को गिरफ्तार करते हुये थाना लेकर पहुंची। जहां पूछताछ के दौरान नया मामले का खुलासा हुआ। जिसमें शासकीय चावल की हेराफेरी किये जाने का व इसमें संलिप्त सेल्समैन, पीडीएस ठेकेदार सहित अन्य के खिलाफ किये गये शासकीय खाद्यान्न के गबन व गरीबो के हक में डाले गये डांका का खुलासा हुआ। फिलहाल समाचार लिखे जाने तक पुलिस पूरे मामले में शामिल लोगो के खिलाफ एफआईआर दर्ज नही कर सकी है।

यह है मामला

मामले की जानकारी के अनुसार 27 जून को वेयर हाउस कोतमा से ट्रक क्रमांक एमपी 16 एच 1527 में लगभग 600 बोरी पीडीएस का खाद्यान्न लोड़ कर राजनगर दुकान नंबर 1 के लिये निकली, जिसके बाद उक्त ट्रक के चालक द्वारा सेल्समैन के कहने पर 21 बोरी शासकीय चावल की हेराफेरी करने के लिये उसे ग्राम कोठी के एक मकान में उक्त ट्रक के माध्यम से खाली करवा दिया गया। जहां मामले की सूचना मुखबिर द्वारा पुलिस को दी गई। जिसके बाद दूसरे दिन 28 जून की दोपहर को खाद्यान्न की हेरफेरी करने में शामिल लोगो को भनक लगते हुये उक्त चावल की 21 बोरियों को पिकअप वाहन क्रमांक एमपी 18 जीए 4922 में लोड़ करवाकर वाहन चालक को उक्त चावल की बोरियों को कहीं पर भी फेंक देने के नाम से लोड़ करवा दिया गया था। पूरा मामले में कोतमा नगर के लोगो ने पुलिस द्वारा दोपहर में पकड़े गये पिकअप वाहन के चालक सहित चावल की 21 बोरी को पकड़ने के बाद कार्यवाही की आश लगाये बैठे थे। लेकिन शाम होते होते कई लोगो से पूछताछ के आरोप सिद्ध होने के बाद भी देर रात तक कार्यवाही ना करने के कारण कोतमा पुलिस विवादों के घेरे स्वयं फंसती जा रही है।

पुलिस ने पीछा करते हुये वाहन को पकड़ा

पूरे मामले में मुखबिर की सूचना पर पुलिस ने पिकअप वाहन क्रमांक एमपी 18 जीए 4922 का पीछा किया गया, जहां चालक द्वारा हरिजन मोहल्ला वार्ड 7 के पास झाड़ियों को चावल की बोरियो को फेंकते हुये मौके से पकड़ते हुये चावल की बोरियों को वाहन में लोड़ कर थाना ले आई। जहां उक्त वाहन के चालक लक्ष्मण चौधरी से पुलिस ने पूछताछ किया गया। जहां चालक लक्ष्मण चौधरी ने पूरे मामले का खुलासा किया गया। उसने बताया कि उक्त चावल को उसने ग्राम कोठी से सोनू चौधरी के कहने पर कोतमा ले जाने 1500 रूपये भाड़ा में लोड किया था, जहां अचानक रास्ते में उसने चावल को कहीं भी फेंक देने के संबंध कहा तो मै चावल को झाड़ियों में फेंक रहा था। जिसके बाद पुलिस पूरे मामले की विवेचना में जुटी रही तथा पतासाजी के दौरान पता चला की कोतमा वेयर हाउस से 27 जून को ट्रक क्रमांक एमपी 16 एच 1527 के चालक द्वारा उक्त चावल को खाली किया गया था।

पूछताछ हेतु पुलिस ने पकड़ा ट्रक चालक को
IMG-20220628-WA0008.jpg
मामले की जांच के दौरान शासकीय चावल की हेराफेरी में संलिप्त लोगो के धीरे-धीरे नाम आना शुरू हो गये। जहां पुलिस ने ट्रक क्रमांक एमपी 16 एच 1527 के चालक नीरज नामदेव पिता भूपत नामदेव को पकड़ते हुये थाने लाई। जहां सख्ती के साथ की गई पूछताछ के दौरान ट्रक चालक नीरज नामदेव ने बताया कि 28 जून को उसने कोतमा वेयर हाउस से सार्वजनिक वितरण प्रणाली के हेतु शासकीय खाद्यान्न को अपने ट्रक में लोड़ कर राजनगर दुकान नंबर 1 में ले गया था। जहां शासकीय दुकान का सेल्समैन ने दुकान में खाद्यान्न उतारने के बाद ट्रक में 21 बोरी चावल को रोक देने की बात कही और उक्त 21 बोरी चावल को कोठी स्थित एक घर में खाली करने के लिये कहा था। जिसमें मेरे द्वारा उक्त चावल को उक्त घर में खाली कर दिया गया।

अब सेल्समैन व परिवहनकर्ता को बचाने जुटी पुलिस

पूरे मामले में जहां अब शासकीय उचित मूल्य की दुकान राजनगर नंबर 1 के सेल्समैन रमेश यादव और सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत पंजीकृत परिवहनकर्ता के ट्रक क्रमांक एमपी 16 एच 1527 के चालक को बचाने के प्रयास में जुट गई है। पूरे मामले में परिवहनकर्ता सेल्समैन द्वारा ट्रक चालक को खाद्यान्न खाली होने के बाद पावती तो दी गई। लेकिन जिस आरोप में स्वयं सेल्समैन रमेश यादव ने शासकीय खाद्यान्न के हेराफेरी में शामिल है होने की पुष्टि होने के बाद अब उन्हे बचाने का प्रयास कर रही है। दोपहर से पकड़े गये शासकीय चावल के हेराफेरी के मामले में पुलिस अब तक संबंधितों के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने से बच रही है। शासकीय चावल की हेराफेरी के मामले में कोतमा के परिवहनकर्ता और राजनगर दुकान नंबर 1 के सेल्समैन रमेश यादव का नाम आने के बाद पुलिस इन दोनो के खिलाफ कार्यवाही करने से बचाने के लिये लगातार लेटलतीफी कर लोगो की नजरों में अपनी ही छवि बिगाड़ने मे लगी है।

इनका कहना है
पूरे मामले में संदिग्धों को पकड़कर बयान लिये गये है, सेल्समैन, परिवहनकर्ता सहित दोनो वाहनों के चालक के खिलाफ मामला दर्ज किये जाने की कार्यवाही की जा रही है।

अजय कुमार बैगा, थाना प्रभारी कोतमा

Sort:  

Dono ko saja milna chahiye

जी बिल्कुल होनी ही चाहिए