अनूपपुर, मजदूरी पाने आधा सैंकड़ा मजदूरों का धरना

in #anuppur2 years ago (edited)

IMG_20220531_173153.jpg
अनूपपुर। आज कलेक्टर कार्यालय में लगभग आधा सैकड़ा मज़दूर अपनी शिकायत लेकर कार्यालय पहुंचे हुए थे मजदूरों का कहना था कि नगद में मजदूरी मिलेगी ये कह कर काम करा लिया वही वन विभाग ने बताया कि काम अधूरा है और मजदुरी के लिए मजदूरों में अपना खाता नंबर नहीं दिया। जिसके चलते उनका भुगतान नही हो पा रहा है।
मामले के संबंध में मिली जानकारी के अनुसार पौधरोपण कराए जाने को लेकर वन विभाग हर साल काफी तैयारी करता है जिसके लिए मजदूरों को दूसरे जिले से लाया जाता है। गड्ढों को सही गहराई और गोलाई में खोदने का काम दिया जाता है। ऐसा ही कुछ काम अमरकंटक वन परिक्षेत्र अंतर्गत कराया गया जिसका मजदूरी भुगतान विभाग नहीं कर रहा है मजदूरों की माने तो उनको समय पर भुगतान नहीं दिया जा रहा है वही विभाग का कहना है की बिना खाते के भुगतान करना संभव ही नहीं है।
IMG-20220531-WA0019.jpg
ऐसे में मजदूरों का समय पर समाधान नहीं हुआ इस लिए ये मज़दूर कलेक्टर से अपनी शिकायत करने पहुंचे हुए है।
इस पुरे मामले में एक बात साफ नजर आ रही की सरकार की लाख कोशिसो के बावजूद भी मजदूर काम की तलाश में अपने जिले दूसरी जगह पलायन कर रोजगार पाने को पहुंच रहे है ये कहना भी गलत नहीं होगा की मनरेगा के तहत मिलने वाली मजदूरी में भी इस महंगाई में परिवार चलाना गरीब आदमी के लिए बस की बात नहीं रही। मगर सरकार गरीबी को लेकर किया जाने वाला दावा भी मजदूरों के इस अवस्था के लिए कितना जिम्मेदार है ये सोचने वाली बात है।