डीएमएफ की बैठक संपन्न जनप्रतिनिधियों ने क्षेत्र हित में की मांग

in #anuppurlast year

IMG-20230602-WA0012.jpg

राजनगर/अनूपपुर - जिला खनिज प्रतिष्ठान न्यास की बैठक कलेक्टर आशीष वशिष्ठ की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट स्थित नर्मदा सभागार में आयोजित की गई। बैठक में अनूपपुर जिले के निर्वाचित जनप्रतिनिधियों विधायकगण,
नगर पालिकाओं एवं नगर परिषदो के अध्यक्ष उपस्थित रहे।
उपस्थित जनप्रतिनिधियों ने जिले और क्षेत्र की समस्याओं को दूर करने के लिए डीएमएफ से राशि की मांग की इसी कड़ी में नगर परिषद डूमरकछार के अध्यक्ष सुनील कुमार चौरसिया ने भी क्षेत्र हित मे राशि की मांग की है।
बैठक में जिला खनिज प्रतिष्ठान न्यास मण्डल के अध्यक्ष व कलेक्टर आशीष वशिष्ठ ने बताया कि जिला खनिज प्रतिष्ठान की वार्षिक कार्ययोजना 2023-24 हेतु 60.25 करोड़ की राशि उपलब्ध है। जिसके विरूद्ध डेढ़ गुना से भी ज्यादा के कार्यों के प्रस्ताव राज्य शासन को प्रेषित किए जाने हेतु वार्षिक कार्ययोजना में शामिल किया गया है।
डीएमएफ प्राप्त खनिज रियायत के संबंध में अवगत कराते हुए बताया कि जिले में 33 कोल माईन्स, 22 रेत खदान और 87 उत्खनित पट्टों की संख्या है।
नगर परिषद डूमरकछार के अध्यक्ष सुनील कुमार चौरसिया ने एमपीएलआरसी के तहत एसईसीएल ने जिन जमीनों को लीज पर लिया है और लीज का प्रयोजन पूर्ण हो चुका है और एसईसीएल उन जमीनों को जनहित में वापस नहीं कर रही है और ना ही लीज को सलेंडर कर रही है जिससे कोल माइंस क्षेत्र में ना तो शासन के किसी प्रकार के निर्माण कार्य हो पा रहे ना ही क्षेत्र में रोजगार के अवसर बढ़ पा रहे हैं,रिक्त भूमि को वापस लेने तथा कोयलांचल क्षेत्र में नवयुवकों के लिए रोजगार की स्थापना की मांग की ताकि युवाओं को रोजगार मिल सके और क्षेत्र से पलायन रुक सके,स्वच्छ भारत मिशन के तहत थ्री आर आर के माध्यम से रिसाईकल प्लांट स्थापित करने एवं कोयलांचल क्षेत्र की कुछ अन्य समस्याओं को डीएमएफ मद से कार्य करा कर दूर करने की भी मांग श्री चौरसिया ने की।