मप्र में उमस भरी गर्मी से राहत, शनिवार को भी कहीं-कहीं बूंदाबांदी के आसार

in #anuppur2 years ago

भोपाल (Bhopal) , 7 मई . पश्चिमी विक्षोभ के चलते आसमान में बादल छाने और आस-पास के क्षेत्रों में बारिश के चलते उमस भरी गर्मी से राहत मिली है. राजधानी भोपाल (Bhopal) का मौसम शुक्रवार (Friday) शाम को अचानक बदल गया. तेज हवाएं चलने के साथ ही आसमान में बादल छा जाने से माहौल में ठंडक घुल गई. इसके अलावा मध्य प्रदेश के अधिकतर जिलों में भी अधिकतम तापमान में अधिक बढ़ोतरी नहीं हो रही है. शुक्रवार (Friday) को प्रदेश में सबसे अधिक 44 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विभाग के मुताबिक वर्तमान में मप्र में भी दो मौसम प्रणालियां सक्रिय रहने से शनिवार (Saturday) को भी बादल रह सकते हैं. नमी कम रहने के कारण कहीं-कहीं बूंदाबांदी हो सकती है.

वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक पीके साहा ने जानकारी देते हुए बताया कि वर्तमान में अफगानिस्थान और उसके आसपास एक पश्चिमी विक्षोभ ट्रफ के रूप में बना हुआ है. हरियाणा (Haryana) में हवा के ऊपरी भाग में एक चक्रवात बना हुआ है. दक्षिण-पूर्वी मप्र पर भी हवा के ऊपरी भाग में चक्रवात बना हुआ है. इस चक्रवात से लेकर विदर्भ होते हुए तमिलनाडू तक एक ट्रफ लाइन बनी हुई है. इस वजह से वातावरण में कुछ नमी आने के कारण बादल छाने लगे हैं. इससे तापमान में अधिक बढ़ोतरी नहीं हो रही है. इसके अलावा बंगाल की खाड़ी में अंडमान के पास एक कम दबाव का क्षेत्र बन गया है. इसके शनिवार (Saturday) को अवदाब के क्षेत्र में परिवर्तित होने के आसार हैं. इस समुद्री चक्रवात के 10 मई को उत्तरी आंध्र प्रदेश (Andra Pradesh)एवं दक्षिणी ओडीशा के बीच में टकराने की संभावना है. इसके प्रभाव से पूर्वी मप्र के जिलों में बादल छा सकते हैं. दो दिन बाद तापमान फिर बढ़ सकती है. तेज धूप और गर्म हवाएं चलने की भी संभावना है.

मौसम विभाग के मुताबिक राजस्थान (Rajasthan) में तेज गर्मी पडऩे के आसार है. इसके असर से जबलपुर (Jabalpur) (Jabalpur)सहित मध्य प्रदेश में अधिकतम तापमान दो से तीन डिग्री तक बढ़ सकता है. उत्तरी पश्चिमी गर्म हवाएं चल सकती हैं.