भूख हड़ताल कर रहे 6 की स्थिति गंभीर,रेफर

in #ansan2 years ago

भूख हड़ताल कर रहे 6 की स्थिति गंभीर,रेफर

संतकबीरनगर,। जाति प्रमाण पत्र की मांग को लेकर आमरण अनशन कर रहे गोंड विकास संस्था के छह सदस्यों की गंभीर हो गई। उन्हें जिला अस्पताल के डाक्टरों ने प्राथमिक उपचार कर मेडिकल कॉलेज के लिए रेफर कर दिया है। जाति प्रमाण पत्र की मांग को लेकर पिछले सात दिनों से लोग धरना-प्रदर्शन कर रहे हैं। अनवरत आमरण अनशन की चेतावनी है।

मौके पर पहुंची स्वास्थ्य विभाग की तीन सदस्यीय टीम ने अनशनकारियों के स्वास्थ्य का परीक्षण किया। डॉ सुखदेव प्रसाद ने बताया सतीराम गोंड, दिलीप गोंड, श्रीचन्द्र गोंड, बृजेश गोंड, ईश्वरचंद गोंड, हरिशंकर गोंड की स्थिति बेहद गंभीर है जिसको देखते हुए तत्काल स्वास्थ्य विभाग ने एंबुलेंस के जरिए जिला अस्पताल में दाखिल कराया। डाक्टरों ने प्राथमिक उपचार कर सभी को गोरखपुर मेडिकल कॉलेज के लिए रेफर कर दिया।

धरना प्रदर्शन कर रहे लोगों का कहना है कि उन्हें अनुसूचित जाति गोंड का प्रमाण पत्र जारी करने में अधिकारियों द्वारा हीला हवाली की जा रही है। कोई अधिकारी उनका सुध लेने को तैयार नहीं है। गोंड विकास संस्था के अध्यक्ष केके निर्भीक ने कहा कि प्रशासन मौन होकर सोच रहा है कि हम अपने हक और अधिकार के लिए पीछे हट जाएंगे तो इस गलतफहमी में न रहें। प्रशासन की लापरवाही के चलते हमारे समाज के लोगों का स्वास्थ्य बेहद खराब हो गया है। यदि कोई अनहोनी होता है तो जिला प्रशासन जिम्मेदार होगा। इस दौरान राम जन्म गोंड, दिनेश गौड़, प्रेम सागर शिवपाल, राम मूरत, हिमांशु, मनोज गोंड, विजय कुमार गोंड, ज्योति, शांति देवी, आरती देवी, मालती देवी थीं।