IPL Media Rights: बीसीसीआई को होने वाली है मोटी कमाई, 60 हजार करोड़ रुपये में मीडिया राइट्स बिकने के अनुमान

ipl-media-rights_1654614893.jpeg

आईपीएल की शुरुआत 2008 में हुई थी। इसके प्रसारण के लिए सबसे पहले सोनी ने अधिकार खरीदे थे। उसने 2008 से 2017 तक के लिए 8200 करोड़ रुपये में मीडिया राइट्स हासिल किए थे। तब ऑनलाइन प्रसारण नहीं होता था।

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 15वें सीजन के समापन के बाद अब आईपीएल से से जुड़ा एक बड़ा कार्यक्रम 12 जून को होना है। रविवार को आईपीएल मीडिया राइट्स पर बोली लगेगी। पहले यह बताया जा रहा था कि भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) को मीडिया राइट्स बिकने से 45 हजार करोड़ की कमाई हो सकती है। अब इसे लेकर एक चौंकाने वाला सर्वे सामने आया है। ऐसा कहा जा रहा है कि मीडिया राइट्स 60 हजार करोड़ रुपये तक बिक सकते हैं।

साल 2023 से 2028 तक के लिए चार भागों में मीडिया राइट्स बिकने हैं। पहले मीडिया राइट्स एक साथ ही बेचे जाते थे। उसमें टीवी से लेकर डिजिटल राइट्स भी मौजूद होते थे। डिजिटल मीडिया के बढ़ने के बाद बीसीसीआई ने फैसला किया है कि इस बार एक ही पैकेज की जगह चार अलग-अलग पैकेज में राइट्स को बेचा जाएगा। मीडिया राइट्स की नीलामी से पांच दिन पहले ब्रॉकरेज फर्म एलारा सिक्योरिटीज ने यह अनुमान लगाया है कि मीडिया राइट्स 60 हजार करोड़ तक में बिक सकते हैं।