अजमल खां तिब्बिया कॉलेज के मोलीजात विभाग द्वारा स्वास्थ्य और जागरूकता शिविर का आयोजन

in #amu2 years ago

IMG_20220806_212945.png
अलीगढ़, 6 अगस्तः अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के यूनानी चिकित्सा संकाय के मुआलीजात विभाग के डॉक्टरों की एक टीम ने अजमल खां तिब्बिया कॉलेज में निशुल्क मधुमेह जांच स्वास्थ्य शिविर और अल नूर और ग्रीन क्रिसेंट स्कूलों में जागरूकता शिविरों का आयोजन किया।

इन शिविरों का आयोजन राष्ट्रव्यापी ‘आज़ादी का अमृत महोत्सव’ समारोह को मनाने के दृष्टिगत भारतीय चिकित्सा प्रणाली के राष्ट्रीय आयोग (एनसीआईएसएम) की पहल ‘हमारा आयुष हमारा स्वास्थ्य’ के दिशा निर्देश पर किया गया।

अजमल खां तिब्बिया कॉलेज शिविर में, मधुमेह के शुरुआती लक्षण वाले लोगों को ग्लूकोज के स्तर की जांच के लिए रैंडम ब्लड शुगर (आरबीएस) परीक्षणों सहित व्यापक स्वास्थ्य जांच की निशुल्क सेवा प्रदान की गई। शिविर में ऐसे मरीज़ों की रक्तचाप, बोन मेरो डेंसिटी, शरीर संरचना विश्लेषण, मेटाबोलिक सिंड्रोम और सीओपीडी की जांच भी की गयी।

मुआलीजात विभाग की अध्यक्ष प्रोफेसर तबस्सुम लताफत, प्रोफेसर तंज़ील अहमद और प्रोफेसर बदरुद्दुजा खान ने कहा कि स्वास्थ्य शिविर का उद्देश्य रोगियों की जांच करना और उन्हें स्वास्थ्य संबंधी जागरूकता प्रदान करना था। कुछ रोगियों को आगे के उपचार के लिए अस्पताल जाने का भी परामर्श प्रदान किया गया।

डॉ जमाल अजमत, डॉ मुरसलीन नसीर और डॉ एस जावेद अली ने रोगियों को स्वस्थ आहार और स्वस्थ जीवन शैली अपनाने का परामर्श दिया।

पहासू हाउस क्षेत्र के अल नूर स्कूल में, डॉ मुरसलीन नसीर ने छात्रों को स्वस्थ रहने के लिए परामर्श दिया और डॉ हिना मुकीम ने ‘स्वास्थ्य और स्वच्छता’ पर जागरूकता व्याख्यान दिया।

स्कूली छात्रों के साथ स्वास्थ्य संबंधी टिप्स साझा करते हुए, डॉ मुरसलीन और डॉ हिना ने उन्हें बताया कि व्यक्तिगत स्वास्थ्य और सामाजिक स्वास्थ्य के लिए व्यक्तिगत स्वच्छता क्यों आवश्यक है।