अमेठी के इन विद्यालयों में लगेगी सेनेटरी पैड वेंडिंग मशीन, छात्राओं को मिलेगी सहूलियत

in #ameti2 years ago

अमेठी: परिषदीय विद्यालयों में शासन द्वारा तरह-तरह की योजनाएं लागू की जा रही हैं. इसी क्रम में परिषदीय विद्यालयों की छात्राओं को अब उनके स्वास्थ्य सुरक्षा की दृष्टि से साथ ही विद्यालय परिसर को गंदगी मुक्त करने के लिए अमेठी जिले के परिषदीय विद्यालयों में इलेक्ट्रॉनिक इंसीनरेटर वेंडिंग (सेनेटरी पैड वेंडिंग मशीन) मशीनें लगाई जाएंगी. जिसके चलते टेंडर प्रक्रिया पूरी की जा रही हैं. जिसके बाद जल्द ही इन मशीनों को विद्यालय को सौंप दिया जाएगा. वहीं बेसिक शिक्षा अधिकारी के अनुसार साफ- सफाई के उद्देश्य से इस योजना को रफ्तार देने की कवायद की जा रही हैं.जाएगा.
बता दें कि जिले के 118 उच्च प्राथमिक विद्यालय इस योजना में चयनित किए गए हैं, जहां इन पैड वेंडिंग मशीनों को लगाया जाएंगा. करीब 16 लाख रुपए लागत की इन मशीनों का खर्च शासन द्वारा किया जाएगा. छात्राओं के स्वास्थ्य एवं साफ- सफाई के उद्देश्य से इन मशीनों को विद्यालय में लगाया जा रहा हैं. ये मशीने स्वास्थ्य समस्याओं से निजात दिलाने में काफी कारगर साबित होंगी. इसके साथ ही छात्राओं को पढ़ाई छोड़ने के लिए भी मजबूर नहीं होना पड़ेगा.
इस पहल को लेकर जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी डॉ संगीता सिंह का कहना हैं कि जिले के 118 विद्यालयों के लिए इलेक्ट्रॉनिक इंसीनरेटर वेंडिंग मशीनें लगाई जा रही हैं. जिसके टेंडर की प्रक्रिया को पूरा किया जा रहा है.13,900 रुपये प्रति विद्यालय के रेट से इन मशीनों को जैम पोर्टल के माध्यम से खरीदा जाएगा. इस मशीन में सेनेटरी पैड को डिस्पोजल किया जाता है. जहां उससे होने वाला संक्रमण कहीं और ना फैल पाए. यह बालिकाओं के लिए काफी जरूरी हैं और स्वच्छता के दृष्टिकोण से इन मशीनों को विद्यालय में लगाया जाएगा.71uayEjdYtL._SX466_.jpg