28 तक बोर्ड परीक्षा आवेदन की त्रुटियों में करें सुधार लखनऊ ब्यूरो

in #amethi2 years ago

गौरीगंज (अमेठी)। हाईस्कूल व इंटरमीडिएट यूपी बोर्ड परीक्षा में शैक्षिक सत्र 2022-23 में परीक्षार्थियों की आवेदन प्रक्रिया पूरी होने के बाद सचिव ने त्रुटियां दूर करने का अंतिम मौका दिया है। सचिव ने पत्र जारी कर पोर्टल को क्रियाशील कराते हुए प्रधानाचार्यों को 28 नवंबर तक परीक्षार्थी के आवेदन में हुई विषय, कोड, स्पेलिंग त्रुटि, कोड व फोटो में सुधार करने को कहा है। निर्धारित तिथि के बाद भी आवेदन में त्रुटियां रहने पर प्रधानाचार्य की जिम्मेदारी तय करते हुए कार्रवाई की बात कही गई है।
उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद प्रयागराज की ओर से संचालित यूपी बोर्ड परीक्षा में 42,299 परीक्षार्थी शामिल होंगे। माध्यमिक शिक्षा विभाग की ओर से संचालित 36 राजकीय, 25 सहायता प्राप्त व 180 वित्त विहीन इंटर कॉलेज में पंजीकृत हाईस्कूल के 28,613 व इंटरमीडिएट के 20,686 विद्यार्थियों ने बोर्ड परीक्षा के लिए आवेदन किया है।
आवेदन के बाद पोर्टल पर बड़ी संख्या में आवेदनों में त्रुटियां व परीक्षार्थियों की फोटो अपलोड न होने का मामला प्रकाश में आया था। आवेदन में त्रुटियां होने से परीक्षार्थियों को भविष्य में विभिन्न परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में परीक्षा के बाद सुधार पर होने वाली परेशानी से निजात दिलाने के लिए सचिव ने अंतिम मौका दिया है।
सचिव दिव्यकांत शुक्ल ने पोर्टल को क्रियाशील करते हुए 28 नवंबर तक ऑनलाइन आवेदनों की त्रुटियां आईडी पासवर्ड की मदद से ओपन कर दूर करने को कहा है। त्रुटि दूर करने के दौरान सिर्फ चयनित विषय, सेक्स कोड, दिव्यांगता कोड, नाम, माता व पिता के नाम की स्पेलिंग में त्रुटि के साथ आधार नंबर, मोबाइल नंबर तथा फोटो सही करने की सिर्फ सुविधा मिलेगी। त्रुटि दूर करने के दौरान नाम में कोई परिवर्तन नहीं होगा।UP-Board-10th-12th-Marksheet-correction-Online-Gadgetsupdateshindi.png