अमेरिका का दावा, रूस ने विदेशों में नेताओं को प्रभावित करने के लिए ख़र्चे करोड़ों डॉलर

in #america2 years ago

483c12af-95cb-400d-8183-9336b1f9340b.jpg

अमेरिका ने रूस पर यह आरोप लगाया है कि उसने दुनिया के 24 से ज़्यादा देशों के नेताओं को प्रभावित करने के लिए गुप्त रूप से 2014 से अब तक 30 करोड़ डॉलर खर्च किए हैं.

अमेरिकी विदेश मंत्रालय का यह आरोप मंगलवार को अमेरिकी ख़ुफिया विभागों की ओर से जारी किए गए आकलन के आधार पर है.

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के प्रशासन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ''हमारा मानना है कि यह तो इस बारे में मिली बहुत कम जानकारी है.''

रूस ने अब तक इस पर सार्वजनिक रूप से टिप्पणी नहीं की है. रूस भी बार-बार अमेरिका पर विदेशी मामलों में दख़ल देने का आरोप लगाता रहा है.

बाइडन प्रशासन के अधिकारी ने फ़ोन पर बताया कि बताया कि अमेरिकी इंटेलिजेंस ने आकलन किया है कि ये न्यूनतम आंकड़े हैं और ऐसा संभव है कि रूस ने गुप्त तरीके से ऐसे मामलों में अतिरिक्त राशि भेजी होगी, जिसके बारे में पता नहीं चला.

अमेरिकी अधिकारी नाम न ज़ाहिर करने की शर्त पर बात कर रहे थे.

हालांकि इस जानकारी में ख़ास देशों या अधिकारियों के नाम नहीं है, जिनके बारे में यह माना जा रहा है कि रूस ने उन पर अपना निशाना लगाया था.

अधिकारी ने बताया कि अमेरिकी इंटेलिजेंस इस बारे में चुनिंदा देशों को निजी तौर पर जानकारियां दे रहा है. हालांकि, यह जानकारी गोपनीय रहेंगी.

एएफपी न्यूज एजेंसी के अनुसार, इस मामले के बारे में जानकारी रखने वाले प्रशासन से संबंधित सूत्र ने आरोप लगाया कि रूस ने अल्बानिया में 2017 के चुनाव में सेंटर-राइट डेमोक्रेटिक पार्टी का समर्थन करने के लिए 500,000 डॉलर ख़र्च किए और बोस्निया, मोंटेनेग्रो और मेडागास्कर में पार्टियों या उम्मीदवारों की आर्थिक मदद क