अमेरिका ने चीन से म्यांमार पर दबाव बढ़ाने को कहा, लेकिन चीन ने किया इनकार

in #america2 years ago

अमेरिका ने चीन से अनुरोध किया है कि वो लोकतंत्र की मांग करने वाले कार्यकर्ताओं को मौत की सज़ा सुनाने के बाद म्यांमार की सैन्य सरकार पर अपना दबाव बढ़ाए.

अमेरिकी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि चीन किसी भी दूसरे देश की तुलना में म्यांमार को अधिक प्रभावित कर सकता है. हालांकि अमेरिका के अनुरोध पर चीन ने कहा है कि वो दूसरे देशों के आंतरिक मामलों में हस्तक्षेप नहीं करता है.

इस बीच म्यांमार की सैन्य सरकार ने ज़ोर देकर कहा है कि फांसी की सज़ा पाए लोग ‘मौत की कई सज़ा के हकदार’ हैं. उनके प्रवक्ता ने कहा कि चारों लोग अदालत में अपना बचाव करने में सक्षम थे.

सैन्य सरकार के प्रवक्ता जॉ मिन तुन ने एक नियमित प्रेस ब्रीफिंग में कहा, ‘‘अगर हम उनकी सज़ा की तुलना मौत की सज़ा वाले दूसरे मामलों से करें तो उन्होंने ऐसे अपराध किए हैं जिनके लिए उन्हें कई बार मौत की सज़ा दी जानी चाहिए थी.’’

जॉ मिन तुन ने कहा कि चारों लोगों को फांसी से पहले परिवार के सदस्यों के साथ वीडियो लिंक के जरिए बात करने की अनुमति दी गई थी.

अमेरिकी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता नेड पा्रइस ने एक बार फिर कहा है कि म्यांमार की सैन्य सरकार के साथ ‘पहले की तरह कोई काम’ नहीं किया जा सकता.

उन्होंने कहा कि हम दुनिया के अन्य देशों से कह रहे हैं कि वे इस बारे में कुछ और करें. उन्होंने म्यांमार को सैन्य साजोसामान की ब्रिक्री पर रोक लगाने के लिए दुनिया के सभी देशों से संपर्क साधा था.
93da2049-c864-4981-9c55-9f6df6793a1b.jpg