बिजनौर मे डीएम व एसपी ने पोषण रैली को किया रवाना

in #all2 years ago

IMG-20220901-WA0181.jpg बिजनौर मे

राज्य पोषण मिशन के अर्न्तगत प्रत्येक वर्ष की भाँति इस वर्ष भी माह सितम्बर 2022 को "राष्ट्रीय पोषण माह" के रूप में मनाये जाने के शासन/निदेशालय से प्राप्त हुए निर्देशों के अनुपालन में आज पूर्वाह्न 11:00 कलैक्ट्रेट प्रांगण से जिलाधिकारी श्री उमेश मिश्रा, पुलिस अधीक्षक श्री दिनेश सिंह द्वारा संयुक्त रूप से हरी झण्डी दिखाकर पोषण रैली को रवाना किया गया। रैली कलैक्ट्रेट प्रागण से आरम्भ होकर विकास भवन पर समाप्त हुई।
इस अवसर पर जिलाधिकारी उमेश मिश्रा ने कहा कि किशोरी बालिकाओं एवं गर्भवती महिलाओं को स्वस्थ बनाना ही हमारा प्रथम उददेश्य है क्योंकि इनके स्वस्थ्य होने से भविष्य में जन्म लेने वाले बच्चे जो कि हमारे देश का भविष्य है, स्वस्थ्य बनेंगे तथा कुपोषण से जंग जीतेंगे। उन्होंने सभी संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया कि पोषण माह सफलतापूर्वक आयोजन कराएं तथा अंर्तविभागीय कन्वर्जेन्स स्थापित करते हुए पंचायत स्तर पर पोषण गतिविधियों को पूर्ण गुणवत्ता एवं निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार सम्पन्न कराना सुनिश्चित करें।
जिला कार्यक्रम अधिकारी नागेन्द्र मिश्र उक्त कार्यक्रम की विस्तृत जानकारी देते हुए बताया कि इस बार "राष्ट्रीय पोषण माह" की 04 सप्ताह के लिए 04 अलग अलग थीम निर्धारित की गई हैं, जिनमें पहले सप्ताह के लिए "महिला एंव स्वास्थ्य" दूसरे सप्ताह के लिए "बच्चा एवं शिक्षा-पोषण भी पढ़ाई भी" तीसरे सप्ताह के लिए "लैंगिंग संवेदनशीलता आधारित पेयजल संरक्षण एवं प्रबन्धन" तथा चौथे एवं अंतिम सप्ताह के लिए "जन जातिय क्षेत्रों में महिलाओं एंव बच्चों के लिए परम्परागत खाद्य समूह का प्रोत्साहन पर कार्य" शामिल हैं। उन्होंने यह भी बताया "राष्ट्रीय पोषण माह" का सफलतापूर्वक आयोजन कराने के लिए आई०सी०डी०एस० के साथ-साथ अन्य विभाग यथा-स्वास्थ्य, पंचायती राज, नमामि गंगे एंव ग्रामीण जलापूर्ति, ग्राम्य विकास विभाग को भी सम्मिलित किया गया है। उन्होंने यह भी बताया कि उक्त कार्यक्रम को सफलतापूर्वक संचालित करने के लिए पोषण पंचायत का गठन कर पोषण पंचायत के माध्यम से पोषण की गतिविधियों की गुणवत्ता सुनिश्चित की जायेंगी तथा
25 सितम्बर 2022 से 30 सितम्बर 2022 के मध्य वजन सप्ताह का भी आयोजन किया जायेगा। इसके अलावा सभी 0 से 5 वर्ष तक के बच्चों का वज़न और ऊंचाई/लम्बाई ली जायेगी। स्वस्थ बालक एवं बालिका प्रतियोगिता का आयोजन भी इस बार पोषण माह के दौरान किया जाएगा, जिसमें स्वस्थ्य बच्चों को प्रमाण-पत्र दिया जायेगा तथा पुरस्कृत भी किया जायेगा।
इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक श्री दिनेश सिंह,अपर जिलाधिकारी प्रशा० विनय कुमार सिंह, एंव वित्त / राजस्व अरविंद्र कुमार सिंह, उपजिलाधिकारी सदर मोहित कुमार, जिला कार्यक्रम अधिकारी, नागेन्द्र मिश्र एंव अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

IMG-20220901-WA0175.jpg