डा. श्रॉफ आई हास्पिटल की पहल : अंधता मुक्त गांव घोषित हुआ धनौली

in #aligarh7 months ago

IMG-20240203-WA0010.jpg

डा. श्राॅफ आई केयर इंस्टीट्यूट वृंदावन और स्टैंडर्ड चार्टर्ड बैंक के संयुक्त तत्वाधान में अछनेरा ब्लॉक के अछनेरा नेत्र जांच केंद्र के अंतर्गत ग्राम पंचायत धनौली को निवारणी अंधता मुक्त गांव की घोषणा ग्राम पंचायत अधिकारी लोकेश यादव व ग्राम प्रधान जगदीश सिंह द्वारा की गई। कार्यक्रम में गांव के महिला पुरुष उपस्थित रहे।
संस्था के वरिष्ठ समन्वयक संजय कौशिक ने बताया कि ग्रामवासियों को नेत्र संबंधित सेवाए प्रदान की गई। गांव की जनसंख्या करीब चार हजार है। जिसमें पहले चरण में घर-घर जाकर सर्वे किया गया। जिसमें करीब 500 लोगों को नजर की समस्या को लेकर अछनेरा नेत्र जांच के लिए भेजा गया। उनमें से 20 मरीजों को वृंदावन स्थित हॉस्पिटल में मोतियाबिंद की सर्जरी भी की गई, और 60 लोगों को चश्मा भी दिया गया है। शनिवार को घोषणा कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें से गांव के 150 लोगों से अधिक महिलाओं और पुरुषों ने कार्यक्रम में हिस्सा लिया।
वरिष्ठ चिकित्सक डा. सुफियान दानिश, कार्यक्रम के सीनियर मैनेजर श्यामंता विज्वाय, प्रशासक चरन मौसी, सीनियर ऑप्टोमेट्रिस्ट बीपी सिंह, ग्राम प्रधान रायबा रवि शर्मा, प्रधान कठवारी गोपाल सरपंच, कैलाश सिंह यादव, रैपुरा प्रधान चंद्रप्रकाश आदि उपस्थित रहे। संचालन करते हुए प्रोग्राम मैनेजर विनय सिंह ने बताया कि इस कार्यक्रम के शुरुआत में धनौली गांव को निवारणीय अंधता मुक्त करना एक सपने जैसा था। लेकिन गांव वालों के सहयोग से और प्रोजेक्ट टीम के प्रयास से ये सपना साकार हुआ। उन्होंने अपनी टीम के सदस्य बबलू चौधरी ऑप्टोमेट्रिस्ट, उमाकांत पांडेय समन्वयक मथुरा क्षेत्र, संजय प्रसाद समन्वयक अलीगढ़ क्षेत्र, शशांक मौर्या, रविंद्र दुबे अछनेरा नेत्र जांच केंद्र कम्युनिटी हेल्थ वर्कर, गुंजन, सुमंत की सराहना की। उन्होंने विकासखंड अछनेरा के सभी गांवों की इस योजना के अंतर्गत सेवा देने का आश्वासन भी दिया। उन्होंने बताया कि निवारणीय अंधता मुक्त गांव करना संस्था का मिशन है। उक्त कार्यक्रम का संचालन विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा निर्धारित नियमों के अंतर्गत किया गया है।