बड़ी खबर: अब अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी में होगी सनातन धर्म की पढ़ाई, कोर्स का प्रस्ताव पास

in #aligarh2 years ago

Web capture_8-8-2022_71436_hindi.news18.com.jpeg

अलीगढ़: उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी में अब सनातन धर्म की पढ़ाई होगी. एएमयू यानी अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी में जल्द ही छात्र सानतन धर्म का पाठ पढ़ेंगे. सनातन धर्म की पढ़ाई के लिए प्रस्ताव पास भी हो चुका है और अब केवल प्रस्ताव पर मुहर लगना बाकी है. प्रस्ताव के मुताबिक, एएमयू के यूजी और पीजी में सनातन धर्म का कोर्स शुरू होगा. एएमयू के शताब्दी कार्यक्रम में वर्चुअल समारोह के दौरान पीएम मोदी ने इसका प्रस्ताव रखा था.

बताया जा रहा है कि एएमयू के इस्लामिक स्टडीज डिपार्टमेंट ने इसकी तैयारी शुरू कर दी है. विभाग की ओर से यह कोर्स यूजी और पीजी में शुरू किया जा रहा है. कोर्स का उद्देश्य विद्यार्थियों को सभी मजहबों की बारीकियां सिखाना है. एएमयू के शताब्दी कार्यक्रम में वर्चुअल समारोह के दौरान पीएम मोदी ने एएमयू के छात्रों को भारतीय संस्कृति से रूबरू कराने की बात कही थी.

माना जा रहा है कि अगले सेशन से इसकी पढ़ाई शुरू हो जाएगी. फिलहाल, इसके सिलेबस पर काम किया जा रहा है. कम्प्रेटिव रिलीजन नाम से इस कोर्स को शुरू किया जाएगा, इस कोर्स के जरिए विद्यार्थियों को सनातन धर्म का पाठ पढ़ाया जाएगा. इतना ही नहीं, उनको अन्य धर्मों के बारे में तुलनात्मक रूप से विस्तार से बताया जाएगा.

Sort:  

Like and follow me bro