अलीगढ़ निजी क्षेत्र की सहभागिता और साथ, करेगा क्षय रोग का समूल नाश"

in #aligarh2 years ago

अलीगढ़ जिले में क्षय रोगियों की मदद को आगे बढ़ रहे निक्षय मित्रों का धन्यवाद : डॉ. अनुपम भास्कर
IMG-20220611-WA0002.jpgजिले में क्षय रोगियों को गोद लेने की मुहिम ने पकड़ी रफ्तार । जिला क्षय रोग अधिकारी डॉ अनुपम भास्कर के आदेश अनुसार जिला क्षय केंद्र की टीम कल नौरंगाबाद अलीगढ़ स्तिथ अशोक सुखसागर मेमोरियल हॉस्पिटल के चिकित्सक डॉक्टर जीके सिंह एवम उनकी अर्धांगिनी डॉ. शिवाली सिंह के द्वारा जिला क्षय रोग केंद्र अलीगढ़ की टीम के साथ गोद लिए गए क्षय रोगियों को पुष्टाहार वितरित किया।प्रोग्राम में डॉक्टर जीके सिंह ने कहा कि उनके द्वारा गोद लिए मरीजों को प्रत्येक माह को अपने निजी चिकित्सालय भर पुष्टाहार वितरित करते रहेंगे एवं गोद लिए हुए क्षय रोगियों को समय-समय पर देख रेख करते रहेंगे एवम उनका सहयोग निकट भविष्य में क्षय रोग विभाग साथ माननीय प्रधान मंत्री जी के मिशन टीबी मुक्त भारत 2025 के साथ
कार्यक्रम का संचालन करते हुए जिला पब्लिक प्राइवेट समन्वयक डेविड कुमार शाही ने बताया कि जनपद में सैकड़ों टीबी मरीजों को कई विभाग व निजी संस्थाओं ने गोद लिया है अभी और भी टीबी मरीजों को गोद लिया जाना है जिसके लिए हम जिले की समाजसेवी संस्थाओं अन्य विभागों एवं व्यक्ति विशेष से अपील करते हैं कि देश में अलीगढ़ को सर्वप्रथम टीबी मुक्त बनाने हेतु अपना अमूल्य योगदान क्षय रोग से ग्रसित रोगियों को गोद लेकर विभाग और क्षय रोगियों का निक्षय मित्र बन कर क्षय रोगियों की मदद करें।। साथ ही बताया कि जिला क्षय रोग विभाग द्वारा नि:शुल्क उपचार और आधुनिक जांच निशुल्क होने के साथ-साथ क्षय रोगियों को पोषण के लिए 500 रुपये का पोषण भत्ता हर माह इनके खाते में भेजा जा रहा है। साथ ही विभाग टीबी उन्मूलन के लक्ष्य को जल्द से जल्द प्राप्त करने के लिए हर टीबी मरीज को निक्षय मित्रों के सहयोग से प्रत्येक माह पौष्टिक आहार (पोषाहार) वितरित कर रहा है। ।
जिला टीबी एच आई वी समन्वयक नईम अहमद ने सभी क्षय रोगियों से अपील की कि प्रत्येक टीबी रोगी पूर्ण एवम समय से इलाज लें इलाज कभी भी अधूरे ना छोड़ें अगर रोगी इलाज बीच में अधूरा छोड़ देता है तो उसे ड्रग रजिस्टेंस टीबी हो जाती है जिसका इलाज समान्य टीबी से अलग होता है ।
कार्यक्रम में जिला समन्वयक पीपीएम पीयूष अगवाल ने सभी से अपील की कि अगर आपको या आपके किसी प्रियजन को 2 हफ़्तों से ज्यादा खांसी हो तो तुरंत निकटम सरकारी स्वास्थ्य केंद्र पर निशुल्क जांच कराएं।
निक्षयमित्र बनकर टीबी मरीजों को पोषण और व्यावसायिक सहायता प्रदान करें।IMG-20220611-WA0000.jpgIMG-20220611-WA0001.jpg

Sort:  

Good idea