परिवार नियोजन कार्यक्रम को लेकर शहरी क्षेत्रों को और बेहतर बनाया जाए : सीएमओ

in #aligarh2 years ago

जिले में बुधवार को जिलाधिकारी कार्यालय के सभागार में पीएसआई- इंडिया के सहयोग से मास्टर कोचेस की बैठक आयोजित की गई। जिसमें शहरी क्षेत्र में परिवार नियोजन कार्यक्रम की प्रगति को बढ़ावा दिया जा सके। इसकी अध्यक्षता मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. नीरज त्यागी द्वारा की गई। कार्यशाला में सीएमओ डॉ.नीरज त्यागी ने परिवार नियोजन कार्यक्रम को और बेहतर बनाने के सुझाव दिए। साथ ही उन्होंने परिवार नियोजन के लाभ बताते हुए स्थाई व अस्थाई साधन अधिक से अधिक उपलब्ध कराने पर जोर दिया।

सीएमओ डॉ नीरज त्यागी ने कहा कि परिवार नियोजन कार्यक्रम को रफ्तार देने की जरूरत है। इसके लिए कार्यक्रम से जुड़े स्वास्थ्य विभाग और विभिन्न संस्थाओं को जिम्मेदारी निभानी होगी। तभी हम सभी एक साथ मिलकर परिवार नियोजन को सफल बनाने के लिए सहयोग दे सकेंगे।

शहरी क्षेत्र के नोडल अधिकारी डॉ. एमके माथुर ने कहा कि परिवार नियोजन कार्यक्रम के तहत लक्ष्य निर्धारित कर योजना बनाई जानी चाहिए। उन्होंने कहा कि अधिकारियों एवं समस्त कर्मचारियों को भी इसमें सहयोग करने के लिए कहा आगे आना चाहिए।

राष्ट्रीय शहरी स्वास्थ्य मिशन के जिला शहरी स्वास्थ्य समन्वयक अकबर खान ने कहा कि सभी शहरी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र हर माह परिवार नियोजन कार्यक्रम की समीक्षा बैठक करें। साथ ही अंतराल दिवस का आयोजन कर परिवार नियोजन कार्यक्रम को और मजबूत बनाया जाए।

टीसीआइएचसी- पीएसआई इंडिया के सिटी इंप्लीमेंटेशन लीड दीपक तिवारी ने संस्था के क्रियाकलापों के बारे में अवगत कराया कि चार वर्षों से शहरी क्षेत्र में परिवार नियोजन कार्यक्रमों को बेहतर बनाने के लिए पीएसआई संस्था परिवार नियोजन के कार्यक्रमों में तेजी लाने के लिए लगातार कार्य कर रही है।

कार्यशाला में यूपीटीएसयू के सीनियर वरिष्ठ परिवार नियोजन विशेषज्ञ महरोज तस्लीम सिद्दीकी का कहना है कि परिवार नियोजन कार्यक्रम से जुड़े अधिकारियों, कर्मचारियों, एएनएम और आशा कार्यकर्ता परिवार नियोजन को लेकर ज्यादा से ज्यादा लोगों को जागरूक और प्रोत्साहित करें।

कार्यशाला में जिला मलेरिया अधिकारी डॉ राहुल कुलश्रेष्ठ, जिला कार्यक्रम प्रबंधक, जिला कम्युनिटी प्रोसेस मैनेजर व समस्त अर्बन प्रभारी चिकित्सा अधिकारी, एवं पीएसआई इंडिया के प्रतिनिधि विक्रम मोहन माथुर, चाई संस्था के विजय कुमार गर्ग, यूएनडीपी व सीफार के प्रतिनिधि तथा एनयूएचएम के अन्य सदस्य ने प्रतिभाग किया।