अलीगढ़ PM रिपोर्ट में छेड़छाड़ करने वाले डॉक्टर व फार्मेसिस्ट हो सकते हैं निलंबित,ACMO को सौंपी जांच

in #aligarh2 years ago

20220604_102801.jpgउत्तर प्रदेश के जनपद अलीगढ़ में डेड बॉडी का पोस्टमार्टम करने वाले डॉक्टरों पर बेहद सनसनीखेज आरोप लगाया गया है। जहां पोस्टमार्टम हाउस पर मृत लोगों की डेड बॉडी का पोस्टमार्टम करने वाले डॉक्टरों पर पोस्टमार्टम रिपोर्ट में छेड़छाड़ करने का मामला सामने आने के बाद सनसनीखेज आरोप लगा है। पीड़ित की शिकायत पर संज्ञान लेते हुए ऐड़ी हेल्थ ने पोस्टमार्टम रिपोर्ट में छेड़छाड़ करने वाले डॉक्टर और फार्मासिस्ट के खिलाफ आनन-फानन में मामले को तूल पकड़ता देख निलंबित करने की कार्रवाई शुरू करते हुए संस्तुति कर दी है। इसके साथ ही मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने डिप्टी सीएमओ स्तर के अधिकारी को पोस्टमार्टम रिपोर्ट में छेड़छाड़ करने वाले डॉक्टर और फार्मासिस्ट की जांच करने के आदेश दिए गए हैं। पोस्टमार्टम रिपोर्ट में छेड़छाड़ का आरोप लगने के बाद स्वास्थ्य विभाग में जहां हड़कंप मचा हुआ तो वही छीछालेदर भी हो रही है।

जानकारी के अनुसार उत्तर प्रदेश के जनपद अलीगढ़ की कोतवाली सिविल लाइन क्षेत्र स्थित मोर्चरी हाउस पर पोस्टमार्टम करने वाले डॉक्टरों द्वारा पोस्टमार्टम हाउस पर मई महीने पोस्टमार्टम हाउस पर तैनात डॉक्टर कुमार गौरव ने एक डेडबॉडी का पोस्टमार्टम किया था। डॉ गौरव ने डेड बॉडी का पोस्टमार्टम करने के बाद उसकी पोस्टमार्टम रिपोर्ट को पोस्टमार्टम हाउस में ही रखवा दी गई थी। जिस रिपोर्ट की देखरेख की जिम्मेदारी वहां मौजूद प्रभारी फार्मासिस्ट की है। जिसके कुछ दिनों बाद यह पोस्टमार्टम रिपोर्ट पुलिस को सौंपी गई थी। पुलिस को पोस्टमार्टम रिपोर्ट सोफे जाने के बाद पीड़ित पक्ष ने पोस्टमार्टम रिपोर्ट में डॉक्टरों पर छेड़छाड़ का आरोप लगाया। जिसके बाद पीड़ित ने रिपोर्ट में छेड़छाड़ करने की शिकायत जिला प्रशासन से की गई थी। पीड़ित की शिकायत पर संज्ञान लेते हुए प्रशासन ने स्वास्थ विभाग को जांच कर कार्रवाई करने के निर्देश दिए गए थे। प्रशासन के निर्देश पर एडी हेल्थ ने पहले अपने स्तर से ही रिपोर्ट की जांच कराई। एडी हेल्थ द्वारा अपने स्तर से कराई गई जांच में पोस्टमार्टम रिपोर्ट पर छेड़छाड़ के आरोप प्रथम दृष्टया सही प्रतीत पाया गया। पीड़ित पक्ष का आरोप है कि (CMO) मुख्य चिकित्सा अधिकारी के अधीनस्थ जिला मलखान सिंह अस्पताल में तैनात डॉक्टर ने ही पोस्टमार्टम रिपोर्ट से छेड़छाड़ की हैं। इसके साथ ही एडी हेल्थ की रात में पोस्टमार्टम हाउस पर तैनात फार्मासिस्टों की भूमिका भी संदिग्ध पाई गई है। पोस्टमार्टम हाउस पर तैनात फार्मेसिस्ट के द्वारा रिपोर्ट अन्य चिकित्सक को दी गई।जिस रिपोर्ट पर ओवरराइटिंग की गई थी। इसके बाद एडी हेल्थ ने इस मामले में पोस्टमार्टम करने वाले डॉक्टर सहित फार्मासिस्ट को निलंबित करने के निर्देश मुख्य चिकित्सा अधिकारी को दिए गए हैं। जिसके बाद मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ नीरज त्यागी ने इस मामले में संज्ञान लेते हुए डिप्टी सीएमओ डॉ खानचंद्र के नेतृत्व में जांच करने के लिए एक समिति गठित की गई है। डिप्टी सीएमओ डॉ खानचंद्र की अध्यक्षता में जांच कर रही स्वास्थ्य विभाग की टीम के द्वारा सभी पक्षों के बयान लिए गए हैं।

इस पूरे मामले में मुख्य चिकित्सा अधिकारी नीरज त्यागी ने बताया कि जांच रिपोर्ट के आधार पर दोषी लोगों पर अग्रिम कार्रवाई की जाएगी।इसके साथ ही एडी कार्यालय ने भी रिपोर्ट मांगी है। जबकि दोषी फार्मासिस्ट ने भी अन्य दूसरे चिकित्सक द्वारा पोस्टमार्टम रिपोर्ट मांगने की बात स्वीकार की है। लेकिन फार्मेसिस्ट अपनी किसी भूमिका के आरोप को सिरे से नकार रहा है।20220604_102818.jpg20220604_102832.jpg