अलीगढ़ AMU के प्रोवोस्‍ट कार्यालय को बंद कर सुविधाओं से वंचित छात्रों ने किया हंगामा

in #aligarh2 years ago

20220602_095221.jpgउत्तर प्रदेश के जनपद अलीगढ़ की कोतवाली सिविल लाइंस क्षेत्र स्थित अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी में पढ़ने वाले छात्रों के द्वारा देर रात एएमयू कैंपस में जमकर हंगामा किया गया। छात्रों की शिकायत थी कि एएमयू प्रोवोस्‍ट कार्यालय में बैठे एएमयू प्रशासन के लोग छात्रों की सुनते नहीं हैं। जबकि एएमयू में पढ़ने वाले छात्रों को उनकी सुविधाओं से भी वंचित किया जा रहा है। छात्रों का मानना है कि अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी में नए सत्र की शुरुआत हो चुकी है और नए सत्र की शुरुआत होते ही छात्रों में सबसे ज्यादा हॉस्टल में कमरा आवंटन को लेकर छात्रों के बीच मारामारी मच रही हैं। इसके साथ ही छात्रों का कहना था कि हॉस्टल में रहने वाले छात्रों को ठंडे पानी की भी सुविधा नहीं है जबकि हॉस्टल में साफ सफाई भी ठीक नहीं है।

जानकारी के अनुसार उत्‍तर प्रदेश के जनपद अलीगढ़ के थाना सिविल लाइन इलाका स्थित अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के सर जियाउद्दीन हाल में रहकर पढ़ाई करने वाले छात्राओं ने अपनी कई समस्याओं को लेकर बुधवार की देर रात एएमयू कैंपस में जमकर हंगामा किया गया। एएमयू प्रशासन के खिलाफ हंगामा कर रहे छात्रों की शिकायत की थी एएमयू प्रशासन के प्रोवोस्ट कार्यालय में बैठे लोग छात्रों की सुनते नहीं है। जबकि हॉस्टल में रहने वाले छात्रों को उनकी सुविधाओं से भी वंचित किया जा रहा है।ऐसे में अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के अंदर नए सत्र की शुरुआत हो चुकी है लेकिन हॉस्टल में रहने वाले छात्रों को सबसे ज्यादा परेशानी हॉस्टलों में कमरा आवंटन को लेकर हो रही है। जबकि एएमयू के सर जियाउद्दीन हाल में भी तमाम छात्रों की भी यही शिकायत है। हॉस्टल में कमरा आवंटन करने को लेकर मची मारामारी के बीच छात्रों द्वारा देर रात इसी बात को लेकर सैकड़ों की तादाद में छात्र खट्टा हो गए और उसके बाद आक्रोशित छात्रों ने एएमयू के प्रोवोस्ट कार्यालय के बाहर हंगामा किया गया। अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के छात्रों द्वारा प्रोवोस्ट कार्यालय के बाहर देर रत किए जा रहे हंगामा करने की सूचना मिलते ही प्रॉक्टोरियल टीम मौके पर पहुंच गई जिसके बाद मौके पर पहुंची प्रॉक्टोरियल को हंगामा कर रहे छात्रों के द्वारा अपनी कई और शिकायतें गिना दी गई इसके साथ ही हंगामा कर रहे छात्रों का कहना था कि नए सत्र की शुरुआत हो चुकी है लेकिन रीडिंग और कॉमन रूम अभी तक एएमयू प्रशासन की तरफ से खोले नहीं गए। हॉस्टल में रहने वाले छात्रों को ठंडा पानी भी पीने के लिए नहीं है इसके साथ ही हॉस्टल के अंदर सफाई व्यवस्था पूरी तरह से चरमराई हुई है जो सफाई व्यवस्था बिल्कुल भी ठीक नहीं है।

इस पूरे मामले पर अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के प्रॉक्टर वसीम अली का कहना है कि प्रोवोस्ट कार्यालय के बाहर हंगामा कर रहे छात्र प्रॉक्टर को मौके पर बुलाने की मांग पर अड़े हुए हैं। जबकि मंगलवार को भी हॉस्टल में रहने वाले छात्रों ने प्रोवेस्ट कार्यालय को बंद करते हुए हंगामा किया था। प्रोवेस्ट कार्यालय पर हंगामा की सूचना पर प्रॉक्टोरियल टीम के पहुंचने के बाद छात्रों द्वारा किए जा रहे हंगामे को समझा-बुझाकर शांत किया गया था। प्रॉक्टोरियल टीम के द्वारा छात्रों से कहा गया था कि वह अपनी शिकायत है लिखित में दें। जिससे कि उनके द्वारा दी गई शिकायतों को एएमयू कुलपति को अवगत कराया जा सके। इस संबंध में छात्रों के द्वारा एक मीटिंग किए जाने की बात की गई छात्रों द्वारा किए जाने वाली मीटिंग को लेकर एएमयू प्रशासन अपनी नजर बनाए हुए हैं।