अलीगढ़ सोलर लाइट की सफाई कर रहे मजदूर की हाईटेंशन लाइन से करंट लगने से 1 की मौत, 2 झुलसे

in #aligarh2 years ago

20220604_102801.jpgअलीगढ़ के थाना चंडौस क्षेत्र के गांव जरारा सूरजपुर में बिजली के पोल पर चढ़कर सोलर लाइट ठीक कर रहे तीन लोग बिजली के पोल के ऊपर गुजर रही 11000 की हाईटेंशन लाइन की चपेट में आने एक मजदूर की मौके पर ही बिजली के करंट से चिपक कर दर्दनाक मौत हो गई। तो वही करंट में झुलसे दो लोगों की हालत चिंताजनक बनी हुई है। दोनों मजदूर जिंदगी और मौत के बीच अस्पताल के बिस्तर पर जिंदगी से जंग लड़ रहे हैं।

अलीगढ़ के थाना चंडौस इलाके के गांव जरारा सूरजपुर में ग्रामीणों के बीच उस वक्त अफरातफरी और चीख-पुकार मच गई। जब बिजली के खंभों पर लगी सोलर लाइट की सफाई कर रहे तीन मजदूर बिजली के खंभों के ऊपर गुजर रही 11000 की हाईटेंशन लाइन से करंट लगने के बाद चिपक गए। 11000 की हाईटेंशन लाइन से करंट लगने के बाद साथ में मौजूद अन्य सफाई मजदूरों में चीख-पुकार मच गई। जिसके बाद सोलर लाइट ठीक रहे मजदूरों की चीख-पुकार की आवाज सुनकर ग्रामीण दौड़कर मौके पर पहुंचे और बिजली की लाइन से चिपक रहे सफाई मजदूरों को अपनी जान जोखिम में डाल अलग किया गया।इसके बाद ग्रामीण तीनों मजदूरों को उपचार के लिए अलीगढ़ अस्पताल लेकर पहुंचे। जहां डॉक्टरों ने 20 वर्षीय एक मजदूर को मृत घोषित कर दिया। तो वही अन्य दो मजदूरों की हालत करंट लगने के बाद गंभीर बनी हुई है। घटना के बाद कोलू की मौत की खबर गांव पहुचते ही उसके परिवार में चीत्कार और कोहराम मच गया।

जानकारी के अनुसार उत्तर प्रदेश के जनपद अलीगढ़ के थाना चंडौस क्षेत्र के गांव जरारा सूरजपुर के ग्रामीणों के बताए अनुसार गांव के अंदर लगे बिजली के पोल पर लगी कुछ सोलर लाइट पिछले काफी समय से खराब पड़ी हुई थी। बिजली के पोल पर खराब पड़ी कुछ सोलर लाइटो की साफ सफाई करने का काम किया जा रहा था। खराब पड़ी सोलर लाइटो को गांव के ही रहने वाले कई मजदूर सोमबीर,गौरव, कृष्ण कुमार और कालू मजदूरी पर साफ सफाई करने में लगे हुए थे। उसी दौरान सोलर लाइट ठीक करने वाले सफाई मजदूर जब गांव के ही कप्तान सिंह के मकान के बाहर लगे बिजली के पोल पर चढ़े। उसी दौरान अचानक ऊपर गुजर रही 11000 की हाईटेंशन लाइन की चपेट में आ गए। जिसके चलते बिजली के पोल पर चढ़े सोमवीर, कालू और कृष्ण हाईटेंशन लाइन से लगे करंट की चपेट में आने से तीनों लोग बुरी तरह से झुलस गए। तीनों लोगों को हाई टेंशन लाइन से चिपकता हुआ देख साथी मजदूरों में दुर्घटना को देख चीख पुकार मच गई। चीख- पुकार की आवाज सुनकर ग्रामीण दौड़ कर मौके पर पहुंच गए। मौके पर मौजूद ग्रामीणों के द्वारा अपनी जान जोखिम में डालकर हाईटेंशन तारों से चिपक रहे तीनों लोगों को किसी तरह बिजली के पोल से अलग किया गया ओर आनन-फानन में झुलसे तीनों सफाई मजदूरों को परिवार के लोगों द्वारा ग्रामीणों की मदद से उपचार के लिए अलीगढ़ अस्पताल में ले जाया गया जहां डॉक्टरों ने 20 वर्षीय कालू को मृत घोषित कर दिया। जबकि करंट में झुलसे अन्य दोनों लोगों का उपचार लगातार जारी है। जिनकी हालत नाजुक बनी हुई है। ग्रामीणों की मानें तो मृतक कालू मेहनत मजदूरी कर अपने परिवार का पालन पोषण कर रहा था। उसकी मौत की खबर गांव में पहुंचते ही उसके परिवार के लोगों का रो रो कर बुरा हाल है।

Sort:  

Sad news