मंकीपॉक्स की रोकथाम के लिए अलीगढ़ में अलर्ट, निगरानी और जांच के इंतजाम

in #aligarh17 days ago

अलीगढ़ 30 अगस्त (डेस्क):-मंकीपॉक्स के प्रकोप को देखते हुए उत्तर प्रदेश सरकार ने अलीगढ़ जिले में सतर्कता बढ़ा दी है। जिले के दीनदयाल अस्पताल में पीडियाट्रिक वार्ड को मंकीपॉक्स के संदिग्ध मरीजों के लिए आरक्षित किया गया है। विदेश से आने वाले लोगों की निगरानी के लिए स्वास्थ्य विभाग की टीमें तैनात की गई हैं, जो संदिग्ध मामलों में सैंपल लेकर जांच के लिए केजीएमयू, लखनऊ भेजेंगी।

IMG-20240830-WA0006.jpg

2022 में दिल्ली से आए हरदुआगंज के एक युवक में मंकीपॉक्स के लक्षण दिखाई दिए थे, जिसके सैंपल की जांच से पता चला कि उसे चिकनपॉक्स था। अब फिर से मंकीपॉक्स की आशंका के चलते जिले में सतर्कता बरती जा रही है। एएमयू में भी विदेशी छात्रों की आवाजाही को देखते हुए अतिरिक्त सतर्कता बरती जा रही है।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) डॉ. नीरज त्यागी ने जानकारी दी कि प्रदेश सरकार ने कोविड की तर्ज पर एडवाइजरी जारी की है। दिल्ली अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से जिले में आने वाले लोगों की सूची प्राप्त कर उनकी निगरानी की जाएगी। संदेह होने पर तुरंत सैंपलिंग कराई जाएगी और मरीजों को अस्पताल में भर्ती किया जाएगा।

अस्पताल में मंकीपॉक्स से निपटने के लिए विशेष वार्ड तैयार कर लिया गया है। जिले में किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह से तैयार है। जिले में जारी इस अलर्ट से आम जनता को भी सतर्क रहने और स्वास्थ्य संबंधी दिशा-निर्देशों का पालन करने की अपील की गई है।