डेंगू को लेकर स्वास्थ्य विभाग हुआ अलर्ट, सभी अस्पतालों में जांच शुरू

in #alert6 days ago

सुल्तानपुर 13 सितम्बरः (डेस्क)सुल्तानपुर में मच्छरजनित रोगों का बढ़ता प्रकोप

IMG_20240812_212911_023.jpg

मच्छरजनित रोगों के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए, सुल्तानपुर के स्वास्थ्य महकमा ने अलर्ट जारी किया है। खासकर डेंगू को लेकर, मेडिकल कॉलेज समेत सभी सीएचसी व पीएचसी में बुखार रोगियों की रैपिड जांच शुरू कर दी गई है। अस्पताल में इलाज के लिए आने वाले बुखार के मरीजों की स्क्रीनिंग की जा रही है। अभी जिले में कोई भी डेंगू सक्रिय मरीज नहीं मिला है। राज्य मुख्यालय के पोर्टल पर जिले के जो तीन डेंगू मरीज सक्रिय दिखाए जा रहे हैं, वे गैर जनपद में रहते हैं और वहीं उनका इलाज चल रहा है।

मच्छरजनित रोगों का बढ़ता प्रकोप
ग्रामीण क्षेत्रों में मच्छरजनित रोगों का प्रकोप लगातार बढ़ता जा रहा है। ग्राम स्वास्थ्य स्वच्छता एवं पोषण समितियां सिर्फ कागज पर ही मौजूद हैं और उनका कोई अस्तित्व नहीं है। जिले में मच्छरजनित रोगों से पीड़ित मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। डेंगू, मलेरिया व मियादी बुखार से पीड़ित मरीजों की संख्या में वृद्धि हो रही है।

स्वास्थ्य महकमा की तैयारियां
स्वास्थ्य महकमा ने मच्छरजनित रोगों के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए अलर्ट जारी किया है। खासकर डेंगू को लेकर, मेडिकल कॉलेज समेत सभी सीएचसी व पीएचसी में बुखार रोगियों की रैपिड जांच शुरू कर दी गई है। अस्पताल में इलाज के लिए आने वाले बुखार के मरीजों की स्क्रीनिंग की जा रही है। इसके अलावा, स्वास्थ्य विभाग द्वारा मच्छरजनित रोगों से बचाव के लिए जन जागरूकता अभियान भी चलाया जा रहा है।

डेंगू मरीजों की स्थिति
अभी जिले में कोई भी डेंगू सक्रिय मरीज नहीं मिला है। राज्य मुख्यालय के पोर्टल पर जिले के जो तीन डेंगू मरीज सक्रिय दिखाए जा रहे हैं, वे गैर जनपद में रहते हैं और वहीं उनका इलाज चल रहा है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा डेंगू के मरीजों का समय-समय पर मॉनिटरिंग किया जा रहा है।

स्वास्थ्य विभाग द्वारा मच्छरजनित रोगों से बचाव के लिए जन जागरूकता अभियान भी चलाया जा रहा है। लोगों को मच्छरजनित रोगों के लक्षणों और बचाव के उपायों के बारे में जानकारी दी जा रही है।

निष्कर्ष
सुल्तानपुर में मच्छरजनित रोगों का प्रकोप लगातार बढ़ता जा रहा है। स्वास्थ्य महकमा ने इस संबंध में अलर्ट जारी किया है और मच्छरजनित रोगों से बचाव के लिए कई कदम उठाए हैं। लोगों को भी मच्छरजनित रोगों से बचाव के लिए जागरूक किया जा रहा है। यदि समय रहते उचित कदम नहीं उठाए गए तो मच्छरजनित रोगों का प्रकोप और भी बढ़ सकता है।