शराब के शौकीनों को लग सकता है झटका ! जल्द बढ़ सकते हैं बीयर बोतल और कैन के दाम

in #alcohol2 years ago

शराब के शौकीनों के लिए झटके वाली खबर है। इस गर्मी बीयर के दाम बढ़ाए जा सकते हैं। कई बीयर निर्माता कंपनियां इस पर विचार भी कर रही हैं। कहा जा रहा है कि कच्चे माल की कीमतों में हुई बढ़ोतरी के बाद बीयर बनाने वाली कंपनियां रेट बढ़ाने का फैसला करने की तैयारी में हैं। कुछ राज्यों में तो कई कंपनियां रेट बढ़ा भी चुकी हैं। बता दें कि इस साल जबरदस्त गर्मी की वजह से बीयर की डिमांड में भारी इजाफा देखने को मिला है। ऐसे में बीयर के दम बढ़े तो काफी संख्या में शौकीनों को झटका लग सकता है।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, बीयर बनाने वाली कंपनियों का कहना है कि बीयर बनाने में जिस जौ का इस्तेमाल किया जाता है, उसकी कीमते पिछले तीन महीनों में दोगुनी हो गई हैं। इसके अलावा बोतल क्राउन, लेबल और पैकिंग कार्टून के रेट भी पहले से 25 फीसदी तक बढ़ चुके हैं। वहीं ग्लास मेकर्स की ओर से रेट 30 फीसदी तक बढ़ा दिए गए हैं। ऐसे में बीयर कंपनियों के पास दाम बढ़ाने के अलावा कोई चारा नहीं बचा है।

किंगफिशर और हेनिकेन ब्रांड नाम से बीयर बनाने वाली यूनाइटेड ब्रुअरीज के एक अधिकारी का कहना है कि कंपनी जल्द ही उत्तर प्रदेश, राजस्थान, महाराष्ट्र, दिल्ली, कर्नाटक, मध्य प्रदेश और कई राज्यों में बीयर की कीमतों में इजाफे की तैयारी कर रही है। वहीं कहा जा रहा है कि बीरा ब्रांड वाली कंपनी बी9 बेवरेजेस ने भी अपनी दामों में बढ़ोतरी की है। B9 Beverages के CEO अंकुर जैन का इस बारे में कहना है कि बीयर निर्माण के लिए गेहूं, जौ, एल्युमिनियम और ग्लास सबसे प्रमुख चीजें हैं। इनमें से कई के दाम पिछले कुछ समय से काफी बढ़ गए हैं।