एक्टिविस्ट लिसिप्रिया कंगुजाम की मुहिम रंग लाई

in #agra2 years ago

आगरा: ताजमहल के पीछे फैली गंदगी के खिलाफ आवाज उठाने वाली 10 साल की एनवायरनमेंट एक्टिविस्ट लिसिप्रिया कंगुजाम की मुहिम रंग लाई है। लिसिप्रिया ने बीते 21 जून को ताजमहल के बाहर यमुना नदी के किनारे प्लास्टिक और कूड़े के ढेर की एक फोटो शेयर की थी।
ये फोटो सोशल मीडिया पर वायरल हो गई थी, जिसके बाद आगरा नगर निगम ने सफाई एजेंसी पर 1 लाख का जुर्माना लगा दिया। वहीं, आगरा के महापौर, पार्षद समेत सामाजिक कार्यकर्ताओं ने ताजमहल के बाहर फैली गंदगी की सफाई करवाई। सफाई के बाद लिसीप्रिया शनिवार को दोबारा ताजमहल पहुंचीं घाट साफ-सुथरा देखकर बेहद खुश नजर आईं। उन्होंने ताजनगरी में प्लास्टिक प्रतिबंध को सराहा।

लिसीप्रिया ने 21 जून को हाथ में पोस्टर लेकर गंदगी का फोटो ट्वीट किया था। इस पर लिखा था 'ताजमहल की खूबसूरती के पीछे प्लास्टिक प्रदूषण' है। लिसीप्रिया की ये तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल हो गई। इस ट्वीट का संज्ञान लेते हुए कमिश्नर अमित गुप्ता ने नगरायुक्त निखिल टी. फुंडे को जांच के आदेश दिए थे।

नगर आयुक्त ने जेडएसओ से जांच कराई तो पता चला ताजगंज के छह वार्डों में सफाई के लिए लायन सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड की लापरवाही सामने आई। उन्होंने सफाई एजेंसी पर एक लाख रुपए का जुर्माना व चेतावनी नोटिस जारी करते हुए भविष्य में लापरवाही नहीं करने के लिए चेतावनी दी।