पूरे भारत में मनाए जाने वाले नवरात्रों से पहले ही मूर्तिकारों में विक्री को लेकर दिखा उत्साह।

in #agra2 years ago

IMG_20220923_18310332.jpgIMG_20220923_18303612.jpg

नवरात्रों को लेकर सभी दुकानदारों ने अपनी दुकानों में सजा रखी हैं इकोफ्रेंडली मूर्तियां।

हर साल की भाती इस साल भी पूरे भारत मे की जाएगी मां दुर्गा की 9 दिनों तक पूजा अर्चना इसी को देखते हुए आगरा में भी अब दुकानदारो ने अपनी अपनी दुकाने इको फ्रेंडली मिट्टी से बनी हुई मूर्तियों से सजा रखी हैं 2 साल के बाद इस बार दुकानदारों में खासा उत्साह भरा हुआ दिखाई दे रहा है सभी दुकानदारों ने अच्छी से अच्छी मूर्ती अपनी दुकानों में सजा रखी हैं और दुकानदारों को उम्मीद है दो साल कोरोना काल के बाद अब उम्मीदअनुसार अच्छी खासी भीड़ देखने को मिलेगी और दुकानदारी भी बहुत अच्छी होगी।

IMG_20220923_18304085.jpg

भारत में कई सारे त्योहार मनाए जाते हैं और इन सभी पर्वों की एक ऐतिहासिक पृष्ठभूमि है इन्हीं त्योहारों में से एक है नवरात्रि यह त्योहार मुख्यत: माँ दुर्गा को समर्पित किया जाता है इस त्योहार में 9 दिन मां दुर्गा के 9 रूपों की पूजा की जाती है और दसवें दिन दशहरा मनाया जाता है नवरात्रि साल में दो बार मनाई जाती है हिंदू पंचांग के अनुसार शारदीय नवरात्रि अश्विन मास के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा से नवमी तक मनायी जाती है इस बार शारदीय नवरात्रि का महापर्व 26 सितंबर सोमवार से शुरू होगा और 5 अक्टूबर, बुधवार तक मनाया जाएगा फिर दसवें दिन दुर्गा मां की प्रतिमा का विसर्जन किया जाता है।

IMG_20220923_18310615.jpg

ताजनगरी में गणेश उत्सव के बाद नवरात्रि को लेकर भी मूर्तिकारों में खासा उत्साह देखने को मिल रहा है।। आगरा के नामनेर में गणेश उत्सव के बाद नवरात्रि को लेकर मूर्तिकार मां भगवती की मूर्तियों को बनाने में जुटे हुए हैं।। उनका कहना है कि आगरा और आसपास के क्षेत्रों सहित पूरे देश में आगरा की इन इको फ्रेंडली मूर्तियों की अच्छी खासी डिमांड रहती है लेकिन इस बार बारिश होने के चलते उन्हें खासी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है स्थानीय मूर्तिकार पसोपेश में है कि स्थानीय भक्तों को मूर्तियां बेचे हैं या फिर देश के अन्य राज्यों में मूर्तियों का विक्रय करें।

IMG_20220923_18305776.jpg

मूर्तिकारों का कहना है कि जिस तरीके से गणेश उत्सव में लोगों का उत्साह चरम पर था इस बार नवरात्रि पर भी अभी से लोग माँ भगवती की मूर्तियां खरीदने के लिए आने लगे हैं उम्मीद की जा सकती है कि इस बार नवरात्रों के दिनों में बाजार में अच्छी खासी रौनक दिखाई देगी मूर्तिकारो के अनुसार माँ भगवती के भक्त भी इको फ्रेंडली प्रतिमाओं में अपनी रूचि दिखाते हैं।